सिंदूर के इन उपायों से दूर होगी पैसों की तंगी, तरक्की में भी होगा फायदा

सिंदूर (sindoor) का काफी ज्यादा महत्व हिन्दू धर्म में माना गया है। इसका आमतौर पर इस्तेमाल महिलाऐं करती है। महिलाऐं इसे अपनी मांग में सजा कर रखती है।

sindoor

सिंदूर (sindoor) का काफी ज्यादा महत्व हिन्दू धर्म में माना गया है। इसका आमतौर पर इस्तेमाल महिलाऐं करती है। महिलाऐं इसे अपनी मांग में सजा कर रखती है। इतना ही नहीं पूजा पाठ में भी सिंदूर (vermilion) के इस्तेमाल का काफी महत्व माना जाता है। दो तरह के सिंदूर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते है। एक लाल और एक नारंगी। जी हां इन दोनों सिंदूर का इस्तेमाल पूजा पाठ के साथ ही साथ टोन टोटकों के लिए भी किया जाता है।

नारंगी सिंदूर हनुमान जी को चढ़ाया जाता है वहीं लाल सिंदूर बाकि अन्य देवी देवताओं को चढ़ाया जाता है। सिंदूर को लेकर काफी ज्यादा मान्यताएं है। आज हम आपको सिंदूर से किए जाने वाले एक ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे है जो बेहद असरदार है। इस उपाय को करने से आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाएगी। साथ ही धन से जुडी समस्याओं से भी आप छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते है –

ये है वो असरदार उपाय –

परेशानियों से बचने के लिए आप सिंदूर के इस उपाय को कर सकते है इसके लिए आपको हनुमानजी को पांच मंगलवार और 5 शनिवार को चमेली का तेल और सिंदूर चढ़ाना होगा। साथ ही आप उन्हें गुड और चने भोग लगाए।

Must Read : परेशान कर रही है घर की सीलन? जरूर अपनाएं ये घरेलु टिप्स

इसके अलावा अगर आपके घर में वास्तु दोष है तो आप रोज सुबह अपने घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर लगाए। इससे आप नकारात्मकता से दूर रहेंगे। इसके साथ ही आप घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की फोटो भी लगा सकते है इससे आपके घर में कभी भी कलेश नहीं होगा। और सुख शांति बनी रहेगी।

बता दे, बुधवार की सुबह या शाम को पीपल के पेड़ के नीचे रोजाना एक पान का पत्ता और उस पर फिटकरी और सिंदूर लगा कर पत्थर के नीचे दबा कर रख दें। ऐसा करने से आपका मन शांत रहेगा और सम्मान में वृद्धि होगी।

धन की तंगी से परेशान है तो आप नारियल पर सिंदूर लगाकर एक लाल कपड़े में बांध लें। उसके बाद इसको घर की तिजोरी में माँ लक्ष्मी का ध्यान करते हुए रख दें। इससे माँ की कृपा बनी रहेगी।