इन शाही नामों पर करें बच्चों का नामकरण, हर किसी के दिल पर करेंगे राज

Diksha Bhanupriy
Published on -
Baby names

 

Baby Names: घर में नन्हे मेहमान का आना हर व्यक्ति के जीवन की सबसे बड़ी खुशी होती है। जब घर में बच्चे आते हैं तो पूरा माहौल खुशियों से भर जाता है। बच्चों के आने के साथ कई रस्में भी शुरू हो जाती है। हिंदू धर्म में 16 संस्कार किए जाते हैं जिनमें से एक नामकरण संस्कार भी है। अगर आपके घर में भी नन्हा मेहमान आया है तो उसके लिए कोई ना कोई प्यारा नाम जरूर ढूंढा जा रहा होगा।

हर माता-पिता यह चाहते हैं कि उनके बच्चों का नाम ट्रेडिंग और यूनिक हो ताकि उनके जीवन पर सकारात्मक असर पड़े। आज हम आपको कुछ ऐसे नाम बताते हैं जिनका इस्तेमाल शाही परिवार में सबसे ज्यादा किया जाता है। अगर आप भी अपने बच्चों को रॉयल नाम देना चाहते हैं तो चलिए आज कुछ प्यारे नाम और उनके अर्थ जानते हैं।

पद्मिनी

अगर आप अपनी नन्ही सी परी को प्यारा नाम देना चाहते हैं तो पद्मिनी का चुनाव किया जा सकता है। इस नाम का अर्थ कमल होता है जो की एक फूल है। ये नाम आपकी बच्चों के जीवन को भी फूलों की तरह कोमल बनाएगा।

कुंवर

यह बहुत सुंदर नाम है जिसे आप अपने बेटे के लिए चुन सकते हैं। शाही परिवारों में अक्सर बेटों के लिए यह नाम चुना जाता है। इस नाम का अर्थ राजकुमार होता है। जो आपके बच्चे को राजा को तरह जीवन देगा।

ऐश्वर्या

यह नाम बहुत प्यार है जिसे आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं। इस नाम का अर्थ समृद्धि, सौभाग्य, खुशहाली और वैभव होता है।

वनराज

यह एक बहुत ही खूबसूरत नाम है जो आप अपने बेटे के लिए चुन सकते हैं। एक प्रकृति से प्रेरित नाम है जो बहुत अच्छा लगेगा। इस नाम का अर्थ जंगल का राजा होता है।

अविराज

यह नाम सुनने में ही काफी रॉयल है और आप इस पर बेटे का नामकरण कर सकते हैं। राजाओं के राजा को अभिराज कहा जाता है।

नताली

ये एक बहुत ही यूनिक और सुंदर नाम है जो आप बेटी को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ राजकुमारी होता है जो आपकी बच्ची को रानी की तरह जीवन देगा।

भार्गवी

ये एक बहुत ही सुंदर नाम है जो आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं। ये नाम रॉयल होने के साथ-साथ धार्मिक भी है। इस नाम का अर्थ देवी दुर्गा, देवी पार्वती, लक्ष्मी और सुंदर होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News