बेटे और बेटी को दें सबसे प्यारे नाम, बदल जाएगी जिंदगी, उदार बनेगा व्यक्तित्व

Diksha Bhanupriy
Published on -
baby names

Baby Name: जिंदगी हर इंसान के जीवन का एक ऐसा सफर है जो अच्छे और बुरे दोनों वक्त का सामना करता है। हर व्यक्ति यह चाहता है कि उसका जीवन खुशहाली और तरक्की के साथ गुजरे। माता-पिता जब अपने बच्चे का आगमन इस दुनिया में करते हैं तो चाहते हैं कि उसका जीवन खुशहाली से भरा रहे। यही कारण है कि हिंदू धर्म में बच्चों के आगमन के बाद कई परंपराओं का निर्वहन किया जाता है। इनमें से एक प्रक्रिया नामकरण की भी है, जिसमें बच्चे को जीवन भर के लिए एक पहचान दी जाती है।

जब नामकरण की परंपरा का निर्वहन किया जाता है तो खास नाम की तलाश की जाती है। अगर आपके घर में भी किसी नन्ही परी या शहजादे का आगमन हुआ है और आप उन्हें कुछ ऐसा नाम देना चाहते हैं जिससे वह जीवन में हमेशा सही मार्ग पर चलें और दूसरों को भी रास्ता दिखाएं और उनका जीवन सफल बने तो आज हम आपको कुछ ऐसे नाम बताते हैं जो बहुत सुंदर है और इनका अर्थ रास्ता या मार्ग होता है।

अमानी

एक बहुत ही प्यार और यूनिक नाम है जो बेटी को दिया जा सकता है। इस नाम का अर्थ इच्छाएं और आकांक्षाएं होता है। जो लोग दूसरों को रास्ता दिखाते हैं उन्हें यही कहा जाता है।

अरित्रा

अगर आप अपनी बच्ची को बहुत ही अलग और हटकर नाम देना चाहते हैं तो अरित्रा बहुत ही सुंदर नाम है। सही रास्ता दिखाने वाले व्यक्ति को यही कहा जाता है। इसके अलावा इसका दूसरा अर्थ नाविक भी है जो हर यात्री को उसके गंतव्य तक पहुंचाता है।

दिशांत

यह एक बहुत ही प्यारा नाम है जो बेटे के लिए चुना जा सकता है। इस नाम का अर्थ मार्ग, पथ या रास्ता होता है साथ ही साथ इसे क्षितिज भी कहा जाता है।

इनाया

बेटी के लिए कोई खूबसूरत सा नाम तलाश रहे हैं तो यह बिल्कुल परफेक्ट रहने वाला है। इस नाम का अर्थ सहानुभूति पूर्ण होता है जो बच्ची को दूसरों के प्रति उदारवान बनाएगा।

नीतीश

बेटे के लिए नीतीश नाम काफी खूबसूरत लगेगा। इस नाम का अर्थ सही रहा दिखाने वाला होता है। यह नाम आपके बच्चे को तो हमेशा सही रास्ते पर चलाएगा ही बल्कि अपने जीवन से कोई दूसरों को भी प्रेरित करेगा।

नितेश

यह भी बेटे के लिए एक अच्छा नाम साबित होगा। इस नाम का अर्थ योद्धा और सही मार्ग का स्वामी होता है जो आपके बच्चे को हमेशा सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करेगा। भगवान कृष्ण को भी इस नाम से पहचाना जाता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News