बर्बाद कर सकती है नए साल में गिफ्ट में दी गई ये चीजें, मां लक्ष्मी हो जाती है नाराज

Avatar
Published on -
New Year Gift Idea

New Year Gift Idea : नया साल कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है। नए साल की शुरुआत लोग धूमधाम के साथ मनाते हैं। साथ ही अपने करीबियों को उपहार देते हैं और आने वाले साल में खुशियां बनी रहे उसकी कामना करते हैं। लेकिन कई बार उपहार देने के चक्कर में लोग ऐसी चीजें दे देते हैं जो जीवन बर्बाद कर के रख देती है। उन उपहारों से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। आज हम आपको ज्योतिष अनुसार नए साल में गिफ्ट में क्या चीजें नहीं दी जानी चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं –

भूलकर भी ना दें ये उपहार

ज्योतिष शास्त्र में गिफ्ट लेने और देने के कई नियम बताए गए हैं। कुछ ऐसे गिफ्ट होते हैं जो जीवन पर बुरा प्रभाव नहीं डालते हैं तो कुछ ऐसे होते हैं जो जीवन को बर्बाद कर के रख देते हैं। कहा जाता है कि काले रंग का गिफ्ट उपहार में नहीं दिया जाना चाहिए। इससे नकारात्मकता बढ़ती है। इसलिए कभी भी भूलकर काले रंग के कपड़े और उपहार नहीं दिए जाने चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपने हाथों से अपना सौभाग्य दूसरों को सौंप देंगे।

इसके अलावा किसी भी व्यक्ति को नुकीली चीजें उपहार में नहीं दिए जाना चाहिए। नुकीली चीजों में कैंची, सुई आदि चीजें और वास्तु शामिल होती है। ऐसे में इन ऐसी चीजों को उपहार देने से परहेज करना चाहिए। साथ ही देवी-देवताओं की मूर्ति भी किसी को गिफ्ट में नहीं दी जानी चाहिए। वहीं रुमाल भी किसी को गिफ्ट नहीं दी जानी चाहिए। ऐसा करने से रिश्तों में खटास पैदा हो जाती है। ये आपको कर्ज में डूबा सकते हैं। इसलिए इन चीजों को कभी भी उपहार में नहीं देना चाहिए।

उपहार में दें ये चीजें 

ज्योतिषों का मानना है कि किसी भी व्यक्ति को कर्ज लेकर किसी को उपहार नहीं दिया जाना चाहिए। ऐसा करने से आप अपनी सारी सकारात्मक ऊर्जा उपहार में दे देंगे। इसलिए हमेशा उपहार देने से पहले सभी चीजों के बारे में अच्छे से पता लगा लें। अगर आपको तोहफा देना ही है तो आप ये चीजें दे सकते हैं।

  • पुस्तक
  • पेन
  • कॉपी
  • नए वस्त्र
  • हाथों से बना सामान
  • सोना-चांदी

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News