देवी दुर्गा से प्रेरित ये नाम बेटी के लिए है बेस्ट, प्रतिभाशाली गुणों का करेंगे विकास

Baby names

Baby Name: बच्चे माता-पिता और पूरे परिवार के जीवन में आई वह खुशी होते हैं जो उनके लिए सबसे अनमोल होती है। घर में जब बच्चे की किलकारी गूंजती है तो हर किसी का मन उमंग से भर जाता है और चारों और खुशियां छा जाती है। अपनी इस नन्ही खुशी को माता-पिता एक खूबसूरत सा नाम भी देना चाहते हैं।

जल्द ही नवरात्रि शुरू होने वाली है और इस मौके पर मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाएगी। इस खास मौके पर या इसके पहले अगर आपकी बेटी का जन्म हुआ है तो आप उसे मां दुर्गा के नाम से प्रेरित कुछ खास नाम दे सकते हैं। माता से जुड़े हैं नाम जीवन भर बच्चों को सफलता और समृद्धि प्रदान करेंगे और उसे पर भगवान का आशीर्वाद बना रहेगा। चलिए आज हम आपको कुछ खूबसूरत नाम और उनके अर्थ बताते हैं।

कामाक्षी

यह बेटी के लिए एक बहुत ही खूबसूरत और यूनिक नाम है। मां दुर्गा का ये नाम काफी प्रसिद्ध है जो बेटी को दिया जा सकता है। ये मां दुर्गा का ही एक नाम है जिसका अर्थ सुंदर आंखें भी होता है।

नंदिनी

यह नाम पुराना जरूर है लेकिन बहुत खूबसूरत है और देवी दुर्गा के प्रसिद्ध नाम में से एक है। नवरात्रि के मौके पर जन्मी बेटी को ही खूबसूरत नाम दिया जा सकता है। नंदिनी का अर्थ एक पवित्र गाय है, जिसका उल्लेख हमें पुराणों में मिलता है।

अनीका

अगर आप अपनी बेटी के लिए कोई यूनिक नाम तलाश रहे हैं तो यह नाम परफेक्ट साबित होगा। इस नाम का अर्थ सुंदर और प्रतिभा होता है और यह देवी दुर्गा से ही प्रेरित है। यह एक अर्थवान नाम है, जो मॉडर्न भी है।

अपराजिता

यह बहुत ही खूबसूरत और सुंदर नाम है, जो अपनी लाडली को दिया जा सकता है। इस नाम का अर्थ इसके उच्चारण से ही जाहिर है। इसका अर्थ होता है, वह जिसे कभी नहीं हराया जा सकता और जो कभी नष्ट नहीं होता।

शक्ति

यह बेटी के लिए एक खूबसूरत नाम होगा जो उसे जिंदगी भर ताकतवर बनाए रखने का काम करेगा। माता दुर्गा को आदिशक्ति कहा जाता है और उन्हीं से जुड़ा या नाम बच्ची पर हमेशा आशीर्वाद बनाए रखेगा। इस नाम का अर्थ ताकत और ऊर्जा होता है।

गौरी

ये नाम पुराना जरूर है लेकिन बहुत ही खूबसूरत है। मां दुर्गा को उनके गौर वर्ण के चलते गौरी नाम दिया गया है। इस नाम का अर्थ निष्पक्ष होता है। ये ऐसी स्त्री को कहते हैं जो हर परिस्थिति में सही निर्णय लेती है।

दीत्या

अगर आप मॉडर्न और यूनिक नाम की तलाश कर रहे हैं तो यह बहुत ही शानदार होने वाला है। इस नाम का अर्थ प्रार्थना होता है, बेटी के लिए मां दुर्गा से जुड़ा ये नाम खूबसूरत रहेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News