कुंडली में शुक्र की स्थिति को मजबूत बनाता है ये रत्न, सौभाग्य में होती है वृद्धि

Diksha Bhanupriy
Published on -
ratna astrology

Ratna Astrology: हर व्यक्ति की कुंडली में मौजूद ग्रहण नक्षत्र उसके जीवन का संचालन करते हैं। जिस तरह से इन ग्रहों की स्थिति होती है उसी तरह की परिस्थितियों का सामना व्यक्ति अपने जीवन में करता है। कई बार ऐसा होता है कि विपरीत दशा होने के चलते ग्रह उल्टे परिणाम देते हैं। लेकिन इसके लिए ज्योतिष शास्त्र की प्रमुख शाखा रत्न ज्योतिष में कुछ ऐसे रत्नों का उल्लेख है, जिनके जरिए ग्रह शांति की जा सकती है।

शुक्र एक ऐसा ग्रह है जो व्यक्ति के जीवन में भौतिक सुख समृद्धि लेकर आता है। अगर इस ग्रह की स्थिति बिगड़ती है तो व्यक्ति की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। लेकिन अगर आप शुक्र की कमजोर स्थिति को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको ओपल धारण करना चाहिए। यह एक ऐसा रत्न है जो काफी चमत्कारी माना जाता है। चलिए आपको इस बारे में जानकारी देते हैं।

कौन पहन सकता है ओपल

ज्योतिष में दिए गए उल्लेख के मुताबिक वृषभ और तुला राशि के जातकों के लिए ओपल रत्न काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा कन्या, मकर और कुंभ राशि के जातक भी इसे पहन सकते हैं। लेकिन उन्हें इसे धारण करने से पूर्व ज्योतिषी सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

होते हैं ये फायदे

  • जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में दिक्कत आ रही है अगर वह यह रत्न धारण करते हैं तो उनकी सारी समस्याएं दूर हो जाती है।
  • इस रत्न को धारण करने से व्यक्ति का शुक्र ग्रह मजबूत होता है। शुक्र ग्रह की मजबूती स्थिति व्यक्ति के जीवन में सौभाग्य लाने का काम करती है।
  • इसे धारण करने वाले व्यक्ति का मन शांत रहता है और वह नकारात्मक ऊर्जा से प्रभावित नहीं होता है।
  • जो लोग कला, फैशन डिजाइनिंग, मीडिया और फिल्म के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उनके लिए यह काफी लाभदायक माना जाता है।

ऐसे करें धारण

  • ओपल धारण करना है तो इसे चांदी की अंगूठी में पहनना चाहिए।
  • इसे शुक्रवार के दिन इंडेक्स फिंगर में धारण किया जाता है।
  •  जब आप ये रत्न धारण करने वाले हो उसके पहले इसे गंगाजल और गाय के दूध में डुबोकर भगवान के समक्ष रखकर अच्छी तरह से शुद्ध करें।
  • शुद्ध करने के बाद इसे एक सफेद कपड़े पर रख दें और शुक्र मंत्र की माला का जाप करें। इसके पश्चात आप इस रत्न को धारण कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

हर रत्न ग्रहों से संबंधित होता है और यह व्यक्ति को उस तरह के परिणाम भी देता है। यही कारण है कि कोई भी रत्न ज्योतिषीय सलाह के बिना धारण नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आप ओपल धारण कर रहे हैं तो इसे मूंगा, माणिक्य और मोती के साथ कभी भी ना पहनें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News