मकर और कुंभ राशि के लिए बहुत फायदेमंद है ये रत्न, मिलेगा मेहनत का फल, हासिल होगा धन और सम्मान

Diksha Bhanupriy
Published on -
ratna Shastra

Ratna Shastra: हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल बनना चाहता है और सफलता प्राप्त करने के लिए वह कड़ी मेहनत करता है। हालांकि, कई बार लोगों को मेहनत के मुताबिक फल नहीं मिल पाता है क्योंकि सफलता में ग्रह नक्षत्र बाधा डालने का काम करते हैं। जब भी व्यक्ति को सफलता नहीं मिलती है तो वह ज्योतिष उपाय अपनाने के बारे में सोचता है। आज हम आपको एक ऐसे रत्न के बारे में बताते हैं जो व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव डालने का काम करता है। इस रत्न के प्रभाव से व्यक्ति मेहनती बनता है और उसे अपने कामों में सफलता मिलती है।

कटैला है चमत्कारी

हम जिस रत्न की बात कर रहे हैं वो जमुनिया है जिसे कटैला भी कहा जाता है। यह बहुत ही प्रभावशाली रत्न है जो कभी भी किसी व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचाता बल्कि फायदा ही करता है। जिस व्यक्ति को समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति करनी है धन हासिल करना है और शारीरिक रूप से मजबूत रहना हो उसे यह रत्न धारण करना चाहिए। यह शनि से जुड़ा हुआ रत्न है जो असल में नीलम का उपरत्न कहलाता है। अगर व्यक्ति को कुंडली में शनि का दोष दूर करना हो या फिर ग्रह की स्थिति मजबूत करनी हो तो उसे यह रत्न पहन लेना चाहिए।

होते हैं ये लाभ

  • कटैला एक ऐसा चमत्कारी रत्न है जिसे हर व्यक्ति धारण कर सकता है। यह कभी भी अशुभ प्रभाव नहीं डालता है।
  • जो व्यक्ति यह रत्न पहनता है वह क्रोध से दूर रहता है और उसे मानसिक शांति का एहसास होता है। शनि ग्रह से व्यक्ति को इस रत्न के जरिए शुभ प्रभाव की प्राप्ति होती है।
  • कुंभ, मकर और मीन राशि वालों को यह जरूर पहनना चाहिए। अगर इस राशि के लोग ये रत्न पहन लेते हैं तो अपने जीवन में खूब सफलता हासिल करते हैं। व्यापार करने वालों का व्यापार उन्नति करता है और नौकरी करने वालों को धन की प्राप्ति होती है।
  • जो लोग भूत प्रेत, जादू टोना जैसे प्रभावों से डरते हैं उन्हें यह रत्न पहन लेना चाहिए क्योंकि इसके प्रभाव से इन चीजों का कोई असर नहीं होता।
  • इस रत्न को यदि गले में पहना जाता है तो नींद संबंधित रोग समाप्त हो जाते हैं।
  • अगर कोई अपने प्रेम संबंध या वैवाहिक रिश्ते में मतभेद और अलगाव का सामना कर रहा है तो यह रत्न काफी प्रभावशाली होता है। इसकी मदद से रिश्तों का अलगाव दूर होता है और मजबूती बढ़ती है।

कौन कर सकता है धारण

यह रत्न वो जातक पहन सकते हैं जिनका लग्न या राशि मकर, मीन और कुंभ होता है। इसके अलावा मिथुन, कन्या, तुला, धनु और वृषभ राशि के लोगों के लिए भी लाभकारी है। जो लोग शनि की साढ़ेसाती का सामना कर रहे हैं अगर वह इसे धारण करते हैं तो उन्हें विशेष लाभ प्राप्त होते हैं।

कैसे करें धारण

  • जैसा कि हमने बताया कि यह शनि का रत्न है ऐसे में शनिवार के दिन धारण करना काफी शुभ होता है।
  • रत्न धारण करने के लिए प्रातः काल स्नान करने के बाद शनि देव की स्तुति करें।
  • इस रत्न को गंगाजल में डुबोकर रख दें और भगवान के समक्ष रखा रहने दें।
  • कुछ देर बाद इसे साफ कर के अपनी दाएं हाथ की मध्यमा उंगली में धारण कर लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News