इस बार इस दिन मनाई जाएगा अक्षय तृतीया, ये कार्य करना होगा शुभ, जाने शुभ मुहूर्त

वैशाख महीना शुरू हो चुका है और इस महीने अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) भी पड़ने वाला है। यह महीना भगवान विष्णु का पसंदीदा समय माना जाता है, इस समय गंगा और अन्य पवित्र नदियों में स्नान करना और भगवान विष्णु की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है।

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। वैशाख महीना शुरू हो चुका है और इस महीने अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) भी पड़ने वाला है। यह महीना भगवान विष्णु का पसंदीदा समय माना जाता है, इस समय गंगा और अन्य पवित्र नदियों में स्नान करना और भगवान विष्णु की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया मुख्य त्योहारों में से एक है जो भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम जी से जुड़ा है। पुरानी मान्यताओं के अनुसार भगवान परशुराम जी का जन्म महर्षि जमदग्नि और माता रेणुका के घर हुआ इसी दिन हुआ था। इसलिए इस दिन भगवान परशुराम की पूजा भी की जाती है। अक्षय तृतीया वैशाख शुक्ल पक्ष तिथि को मनाई जाती है।

यह भी पढ़े… जयेशभाई जोरदार का ट्रेलर आउट, अलग ही अंदाज में दिखे रणवीर सिंह, काफी रोचक होगी फिल्म की कहानी

इस बार 3 मई 2022 को अक्षय तृतीया पड़ने वाला है, यह दिन मंगलवार है। अक्षय तृतीया के पूजा का शुभ मुहूर्त 3 मई सुबह 5:40 बजे से लेकर दोपहर 12:18 तक है। तिथि 3 मई सुबह 5:18 बजे से शुरू होगी, जो 4 मई सुबह 7:32 में समाप्त हो जाएगी। पुराणों के मुताबिक यह दिन इतना शुभ होता है की इस दिन बिना पंचांग देखे ही कई शुभ कार्य किए जाते हैं।

सोने की खरीदारी करने के लिए बहुत शुभ माना जाता है, लोग इस दिन सोना खरीदना काफी पसंद करते हैं। गृह प्रवेश, विवाह, वस्त्र, आभूषण और मकान आदि की खरीदारी के लिए भी यह दिन काफी शुभ होता है। इतना ही नहीं इस दिन तर्पण और पिंडदान करना भी काफी ज्यादा लाभकारी होता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से सभी दुखों का निवारण होता है और सारे पाप भी भूल जाते है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य भ्रम फैलाना नहीं है, यह केवल शिक्षित करने के लिए है। कृपया विद्वानों की सलाह जरूर लें।