इस साल गुरु पूर्णिमा होग बेहद खास, धरती और चंद्रमा आएंगे करीब, दिखाई देगा सुपरमून, जानें

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कल यानि बुधवार को गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) है। हिन्दू धर्म में यह दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है और शिष्य अपने गुरु की आराधना करता है। इस साल गुरु पूर्णिमा और भी अधिक खास होने वाला है क्योंकि आप इस दिन आसमान में सुपरमून का नजारा देख सकते हैं। यदि अपने पिछले सुपरमून को मिस कर दिया है तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है। इसका मतलब यह है इस बार पूर्णिमा अन्य दिनों पूर्णिमाओं की तरह नहीं होगा। इस दिन चाँद बड़ा और गुलाबी दिखाई देगा। सूत्रों की माने तो तीन दिन तक सुपरमून नजर आएगा।

यह भी पढ़े… दिलों पर करने राज जल्द भारत में आ रहा है Oppo Reno 8 सीरीज, लॉन्च से पहले फीचर्स हुए कन्फर्म, जानें यहाँ

कल यानि 13 जुलाई को धरती और चंद्रमा की दूरी कम हो जाएगी जिसके करण सुपरमून की विशेष झलक नजर आयेगी। हालांकि कुछ घंटों बाद फिर से फुल मून आ जाएगा, जिसका दीदार आप 2 से 3 दिनों तक कर पाएंगे। असलियत में इस दौरान फुलमून नहीं होगा, लेकिन चाँद के साइज़ की वजह से ऐसा दिखाई देगा। हालांकि खुली आँखों से इस घटना का लुफ़त उठान थोड़ा मुश्किल होगा। गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्रमा और धरती के बीच की दूरी केवल 357,264 किलोमीटर होगी। सुपरमून का प्रभाव समुद्र पर भी दिखाई देगा, जिससे समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"