इस साल गुरु पूर्णिमा होग बेहद खास, धरती और चंद्रमा आएंगे करीब, दिखाई देगा सुपरमून, जानें

इस साल गुरु पूर्णिमा और भी अधिक खास होने वाला है क्योंकि आप इस दिन आसमान में सुपरमून का नजारा देख सकते हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कल यानि बुधवार को गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) है। हिन्दू धर्म में यह दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है और शिष्य अपने गुरु की आराधना करता है। इस साल गुरु पूर्णिमा और भी अधिक खास होने वाला है क्योंकि आप इस दिन आसमान में सुपरमून का नजारा देख सकते हैं। यदि अपने पिछले सुपरमून को मिस कर दिया है तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है। इसका मतलब यह है इस बार पूर्णिमा अन्य दिनों पूर्णिमाओं की तरह नहीं होगा। इस दिन चाँद बड़ा और गुलाबी दिखाई देगा। सूत्रों की माने तो तीन दिन तक सुपरमून नजर आएगा।

यह भी पढ़े… दिलों पर करने राज जल्द भारत में आ रहा है Oppo Reno 8 सीरीज, लॉन्च से पहले फीचर्स हुए कन्फर्म, जानें यहाँ

कल यानि 13 जुलाई को धरती और चंद्रमा की दूरी कम हो जाएगी जिसके करण सुपरमून की विशेष झलक नजर आयेगी। हालांकि कुछ घंटों बाद फिर से फुल मून आ जाएगा, जिसका दीदार आप 2 से 3 दिनों तक कर पाएंगे। असलियत में इस दौरान फुलमून नहीं होगा, लेकिन चाँद के साइज़ की वजह से ऐसा दिखाई देगा। हालांकि खुली आँखों से इस घटना का लुफ़त उठान थोड़ा मुश्किल होगा। गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्रमा और धरती के बीच की दूरी केवल 357,264 किलोमीटर होगी। सुपरमून का प्रभाव समुद्र पर भी दिखाई देगा, जिससे समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी।

यह भी पढ़े… पेट्रोल-डीजल आज हुआ सस्ता, क्रूड ऑयल की कीमत में आई गिरावट, जाने MP के सभी शहरों का हाल

खगोलविदों के मुताबिक इस घटना के दौरान सुमुद्र तट के आस-पास वाले इलाकों में तूफान भी आ सकता है। 13 जुलाई को सुपरमून रात 12:7 बजे दिखाई देगा। इस घटना को खगोलविद Perigee कहते हैं, जब चाँद धरती के करीब आ जाता है और इसका आकार बड़ा दिखने लगता है। इस दौरान चंद्रमा की चमक बहुत अधिक नजर आती है।