Thursday Special: सावन गुरुवार पर अपनाएं ये 4 सरल उपाय, आर्थिक समस्याओं से मिलेगी राहत

Thursday Special: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। इस महीने में किए गए उपायों का विशेष महत्व होता है। सावन के गुरुवार को कुछ खास उपाय करने से धन संबंधी परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है।

vishnu

Thursday Special: शिव पुराण के अनुसार, सावन का महीना भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है। इस पावन महीने में भगवान शिव और माता पार्वती कनखल में निवास करते हैं, जिसे भगवान शिव का पहला ससुराल माना जाता है। इस पावन अवसर पर, भक्तजन भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव बेहद भोले हैं और अपने भक्तों पर कृपा करते हैं। सावन महीने में भगवान शिव की भक्ति से साधक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इसीलिए, भक्तजन श्रद्धा और भक्ति के साथ सावन के महीने में विभिन्न उपाय करते हैं, ताकि भगवान शिव की कृपा प्राप्त हो सके।

सावन गुरुवार पर अपनाएं ये 4 सरल उपाय

आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए

सावन के गुरुवार को धन प्राप्ति के लिए विशेष महत्व दिया जाता है। इस दिन स्नान-ध्यान के बाद विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। विशेषकर धन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए कच्चे दूध में केसर मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करना लाभकारी होता है। ऐसा करने से कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है, जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार आता है।

सुख-शांति के लिए

सावन के पवित्र महीने में गुरुवार का विशेष महत्व होता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। यदि आप भगवान विष्णु के आशीर्वाद से भी लाभान्वित होना चाहते हैं, तो एक प्रभावशाली उपाय है एकाक्षी नारियल का अर्पण। माना जाता है कि एकाक्षी नारियल भगवान विष्णु का प्रतीक है। इसे सावन के गुरुवार को शिवलिंग पर चढ़ाने से भगवान शिव और विष्णु दोनों प्रसन्न होते हैं। इस उपाय से न केवल आर्थिक समृद्धि बल्कि जीवन में सुख, शांति और सफलता प्राप्त होती है।

आर्थिक कठिनाइयों से मुक्ति पाने के लिए

आर्थिक कठिनाइयों से मुक्ति पाने के लिए सावन के गुरुवार का दिन अत्यंत शुभ है। इस दिन गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करने की परंपरा है। गन्ना समृद्धि और धन का प्रतीक है, और इसे भगवान शिव को अर्पित करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। इस उपाय के साथ मनोकामना पूर्ति की भी कामना की जाती है, जिससे व्यक्ति के जीवन में समग्र खुशहाली आती है।

वैवाहिक जीवन की सुख-समृद्धि के लिए

वैवाहिक जीवन की सुख-समृद्धि के लिए सावन के गुरुवार का दिन बेहद शुभ है। इस दिन देवी पार्वती और भगवान शिव की पूजा विशेष रूप से की जाती है। माता पार्वती को सिंदूर अर्पित करने की परंपरा है, जो सुहाग की निशानी मानी जाती है। साथ ही, भगवान शिव को सफेद वस्त्र अर्पित करना भी शुभ माना जाता है। इन उपायों के संयुक्त प्रभाव से वैवाहिक जीवन में प्रेम, विश्वास और सामंजस्य बढ़ता है, जिससे दांपत्य जीवन खुशहाल और सफल होता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News