Ashtami Totke : आज अष्टमी के दिन जरूर करें ये 5 उपाय, सौभाग्य में बदल जाएगा दुर्भाग्य

आज नवरात्रि (Navratri) का आठवां दिन है और आज के दिन महा अष्टमी (Ashtami) मनाई जाती है। दुर्गा पूजा का सबसे ज्यादा महत्व माना जाता है। वहां अष्टमी के दिन लोग अपने घरों में माता की पूजा कर कन्या भोज करवाते हैं।

navratri ashtami 2022

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। आज नवरात्रि (Navratri) का आठवां दिन है और आज के दिन महा अष्टमी (Ashtami) मनाई जाती है। दुर्गा पूजा का सबसे ज्यादा महत्व माना जाता है। वहां अष्टमी के दिन लोग अपने घरों में माता की पूजा कर कन्या भोज करवाते हैं। खास बात यह है कि महाअष्टमी इस बार रवि योग के संयोग में मनाई जा रही है। आज के दिन मां दुर्गा की मां गौरी स्वरूप पूजा की जाती है। साथ ही आज के दिन कुछ खास उपाय भी किए जाते हैं। आज के दिन किए गए उपाय का काफी ज्यादा महत्त्व माना जाता है।

Must Read : उत्तर प्रदेश के भदोही में आग लगने से हुआ भीषण हादसा, अब तक 5 लोगों की हुई मौत

साथ ही ये काफी फलदायी होते हैं। क्योंकि कहा जाता है कि अष्टमी के दिन किए जाने वाले उपायों से सौभाग्य प्राप्त होता है। आपको बता दे, आज महाष्टमी के दिन सुबह महास्नान के बाद माँ दुर्गा की खास पूजा करने के बाद मिट्टी के नौ कलश रखकर माँ दुर्गा के नौ रूपों का आह्वान किया जाता है। साथ ही माँ से आशीर्वाद प्राप्त कर दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदलने का आशीर्वाद भी माँगा जाता है। आज करने वाले कुछ टोटकों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते है वो कौन से उपाय है जिनको करने से मां का आशीर्वाद मिलने के साथ हर मुराद पूरी हो जाती है।

ये है वो उपाय –

महाष्टमी के दिन मां को प्रसन्न करने के लिए कमल का फूल मां को चढ़ाना चाहिए। इसके लिए मां दुर्गा के मंदिर जा कर आपको 8 कमल के फूल उनके चरणों में अर्पित करना है। ऐसा करने से मां बेहद प्रसन्न होती है। साथ ही इस उपाय को करने से मां हर मनोकामना पूर्ण करती है।

इसके अलावा दुर्गा सप्‍तशती का पाठ आपको अष्टमी के दिन करना चाहिए।इसके लिए आपको अष्टमी की रात को घर में या दुर्गा मंदिर में जाकर दुर्गा सप्‍तशती का पाठ करना होगा। ऐसा करने से सौभाग्य की प्राप्ति के साथ घर में सुख समृद्धि बनी रहती है।

आप दुर्गा अष्टमी के दिन रात में अपने घर के मुख्य दरवाजे पर की का एक दीपक जरूर जलाएं। ऐसा करने से घर में हो रहे ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है। साथ ही धन की समस्या भी दूर होती है। मां को आज के दिन सोलह श्रृंगार अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन खुशहाल होता है साथ ही रिश्ते भी मजबूत होते हैं।