भगवान महावीर स्वामी का निर्वाण दिवस आज, जैन समाज मना रहा है मोक्ष कल्याणक पर्व

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज भगवान महावीर स्वामी (Bhagwan Mahavir Swami) का निर्वाणोत्सव है और जैन समाज मोक्ष कल्याणक पर्व (Moksha Kalyanak Parv) मना रहा है। प्रत्येक वर्ष कार्तिक माह की अमावस्या के दिन यानी दीपावली पर ही महावीर स्वामी का निर्वाण दिवस मनाया जाता है, लेकिन इस बार तिथियों में उतार चढ़ाव के कारण ये एक दिन बाद 25 अक्टूबर को मनाया जा रहा है।

Diwali 2022 : सीएम शिवराज ने परिवार के साथ किया लक्ष्मी पूजन, प्रदेश की सुख समृद्धि की कामना

आज के दिन 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी को मोक्ष की प्राप्ति हुई थी और आज उनका 2548 वां मोक्ष कल्याणक पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन जैन मंदिरों में उनका कलश अभिषेक, शांतिधारा और पूजन के साथ निर्वाण कांड पाठ भी होता है। जयमाला जयमाला संपूर्ण अर्घ के साथ निर्वाण के लाडू चढ़ाए जाते हैं। इस दौरान दिगंबर मंदिरों में सुंदर सजावट की जाती है और बड़ी संख्या में जैन समाज के अनुयायी मंदिर जाते हैं। इस साल 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण पड़ने के कारण ग्रहण से पहले ही पूजा कर उनका  विसर्जन कर दिया जाएगा। सूर्य ग्रहण की अवधि सुबह 4.04 बजे से लेकर शाम 5.57 बजे तक रहेगी।

आज निर्वाण कल्याणक दिवस पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनके चरणों में नमन करते हुए कहा है कि ‘जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर जी के निर्वाण कल्याणक दिवस पर चरणों में यही प्रार्थना करता हूं कि हर हृदय में सत्य,अहिंसा, शांति, अपरिग्रह का भाव हो। प्रेम,मंगल और कल्याण के पुण्य प्रकाश से प्रत्येक मन आलोकित होता रहे, जिओ और जीने दो का भाव जागृत हो एवं जगत का कल्याण हो।’