Touching Feet Tradition: इन लोगों के पैर छूना है वर्जित, पाप और अशुभ फलों का बनना पड़ सकता है भोगी

पुराणों में पैर छूने के कई सारे नियम बताए गए हैं, जिनमें कुछ लोगों के चरण को स्पर्श करना वर्जित माना गया है।

Touching Feet Tradition : हिंदू धर्म में बड़े-बुजुर्गों का पैर छूना परंपरा है जोकि बहुत पहले से चला रहा है, जिसे आज भी निभाया  जाता है। दरअसल, यह दूसरों के सम्मान और खुद के संस्कार का प्रतीक माना जाता है। लोग अपने से बड़ों का पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लेते हैं। वहीं, पुराणों में पैर छूने के कई सारे नियम बताए गए हैं, जिनमें कुछ लोगों के चरण को स्पर्श करना वर्जित माना गया है। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है, तो इससे आपका बड़ा नुकसान हो सकता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपके पैर छूने के कुछ खास नियम बताएंगे।

Touching Feet Tradition: इन लोगों के पैर छूना है वर्जित, पाप और अशुभ फलों का बनना पड़ सकता है भोगी

कुंवारी कन्या

  • हमारे देश में अलग-अलग नियमों का पालन किया जाता है। बहुत से जगह पर कुंवारी कन्या का पैर छूना वर्जित होता है। दरअसल, बहुत से जगह पर शादी से पहले घर के बड़े उनका पैर छूकर आशीर्वाद लेते हैं।
  • उनका मानना है कि वह घर की लक्ष्मी होती है। हालांकि, यह सही है, लेकिन शास्त्रों के अनुसार किसी भी व्यक्ति को कुंवारी कन्या के पर नहीं छूने चाहिए।

व्यक्ति को नहीं छुआना चाहिए इनसे पैर 

  • इसके अलावा, सनातन धर्म में यह भी बताया गया है व्यक्ति को कभी भी घर की बेटी, भतीजी, नातिन या फिर पोती से पैर नहीं छुआने चाहिए क्योंकि वह सभी देवी के बाल रूप मानी जाती है। उन्हें भारतीय संस्कृति में पूजा जाता है।
  • ऐसे में अगर आप भी अपने चरण स्पर्श करने की अनुमति उन्हें देते हैं, तो आप पाप का भागीदार बन जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि कुंवारी कन्याओं से पर ना छुपाए।

सास-ससुर

  • वैसे तो शादी के बाद लड़की बहू के रूप में अपने ससुराल जाती है, जहां उसे अपने सास-ससुर के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेना होता है। ऐसा नहीं करने पर उसके संस्कार पर सवाल खड़े किए जाते हैं।
  • शास्त्रों के अनुसार बहुएं घर की लक्ष्मी होती है। इसलिए कभी भी सास-ससुर को अपनी बहू से पैर नहीं छुआने चाहिए। इससे देवी लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है।

मंदिर

  • कई बार ऐसा देखा जाता है कि मंदिर में जब आपसे बड़े-बुजुर्ग मिलते हैं, तो आप उसके चरण स्पर्श करते हैं।
  • शास्त्रों के अनुसार, मंदिर में भगवान से बड़ा कोई नहीं होता। इसलिए वहां पर किसी भी सम्मानित व्यक्ति के पर न छुएं। इसे ईश्वर का अपमान माना जाता है इसलिए ऐसा करने से बचें।

सोए हुए व्यक्ति

  • कभी भी सोए हुए व्यक्ति के चरण को स्पर्श नहीं करना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, मृत व्यक्ति के लेटे हुए अवस्था में पैर छुए जाते हैं।
  • अगर आप जीवित व्यक्ति के इस अवस्था में पैर छूते हैं, तो इससे उसकी उम्र कम हो जाती है। इसलिए भूलकर भी ऐसा न करें।

पत्नी

  • शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि भूल कर भी पत्नी के चरण स्पर्श नहीं करना चाहिए। इससे आपके घर में दरिद्रता आती है। इंसान के जीवन के उल्टे दिन शुरू हो जाते हैं।
  • वहीं, पत्नी को अपने पति के पैर छूना चाहिए। इससे परिवार का सौभाग्य बढ़ता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News