इस पक्षी के पंख को घर में रखना माना जाता है शुभ, माता लक्ष्मी की बरसती है विशेष कृपा

आपने अक्सर बहुत से घरों में देखा होगा कि एक ऐसा पक्षी है, जिसके टूटे हुए पंख को घर में लोग रखते हैं। अब इसे देखने के बाद मन में आपका यह सवाल तो जरूर आता होगा कि आखिर ऐसा लोग क्यों करते हैं।

mata lakshmi

Vastu Tips : हमारे देश में लोग ऐसी-ऐसी प्रथा मानते हैं, जिसका कोई तोड़ नहीं होता। लोग अपनी समस्याओं का घरेलू उपचार भी करना जानते हैं। यहां लोग अपने परिवार को बुरी नजरों से बचाने के लिए तरह-तरह के टोटके भी आजमाते हैं, ताकि परिवार के एक भी सदस्य को बुरी नजर ना लगे। इसके अलावा, उनके परिवार में हमेशा सुख और शांति बनी रहे इसके लिए हर बार वह कुछ नया टोटका आजमाते हैं। ऐसे में आपने अक्सर बहुत से घरों में देखा होगा कि एक ऐसा पक्षी है, जिसके टूटे हुए पंख को घर में लोग रखते हैं। अब इसे देखने के बाद मन में आपका यह सवाल तो जरूर आता होगा कि आखिर ऐसा लोग क्यों करते हैं। कई बार तो जब बच्चे छोटे होते हैं या फिर मन में हर चीज को लेकर जानने की इच्छा रखने वाले लोग अक्सर बड़े-बुजुर्गों से पूछ ही बैठते हैं कि आखिर इससे क्या लाभ होता है? क्यों इस पक्षी के पंख को घर पर लोग रखते हैं?

इस पक्षी के पंख को घर में रखें

दरअसल, वास्तु शास्त्र में ऐसा बताया गया है कि अगर व्यक्ति कबूतर के पंख को घर पर रखते हैं, तो यह बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में सुख और शांति बनी रहती है। साथ ही माता लक्ष्मी भी प्रसन्न रहती हैं और अपनी कृपा दृष्टि सदैव उस परिवार पर बनाए रखती हैं।

घर आती है सुख और शांति

  • कबूतर के टूटे हुए पंख को घर में रखना खुशहाली के आगमन का प्रतीक माना जाता है। इससे घर में हमेशा देवी-देवताओं का वास बना रहता है और घर से नकारात्मक चीज कोसों दूर रहती है। इस घर के लोग सदैव तरक्की के रास्ते पर चलते हैं। ऐसे लोगों को उनके व्यवहार के कारण समाज में मान और प्रतिष्ठा भी मिलती है।
  • बहुत बार लोग कबूतर के टूटे हुए पंख को सफेद कपड़े में बांधकर घर के किसी कोने में रख देते हैं। यह भी अचूक उपाय माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस अचूक उपाय को करने से घर की दरिद्रता दूर होती है और आर्थिक तंगी भी खत्म हो जाती है। कर्ज में डूबे लोगों का कर्ज खत्म हो जाता है।
  • वास्तु शास्त्र में तो इस बात का भी जिक्र किया गया है कि अगर आप अपने पैसे तिजोरी में रखते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ है, लेकिन अगर आप इसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें, तो आपको दिन दोगुनी रात चौगुनी सफलता हाथ लगेगी। आपको कभी भी आर्थिक तंगी नहीं होगी और ना ही आपको कभी पीछे मुड़कर देखना होगा। समस्याएं आपके इर्द-गिर्द भी नहीं भटकेगी। घर धन दौलत से भरा रहेगा, किसी चीज की कभी कोई कमी महसूस नहीं होगी।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News