फूल और सीक वाली झाड़ू को एक साथ रखना शुभ है या अशुभ? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू को साफ-सफाई और नकारात्मक ऊर्जा हटाने का प्रतीक माना जाता है। फूल और सीक वाली झाड़ू को एक साथ रखना शुभ नहीं माना जाता।

Vastu Tips

Vastu Tips: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है घर के निर्माण से लेकर घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए तक का वर्णन वास्तु शास्त्र में विस्तार से किया गया है। झाड़ू को बेहद शुभ माना जाता है, झाड़ू को मां लक्ष्मी और धन से जोड़कर देखा जाता है यही वजह है की दिवाली के दिन झाड़ू की पूजा भी की जाती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू न केवल सफाई का प्रतीक है। बल्कि उसे घर की समृद्धि और सुख समृद्धि से भी जोड़ा गया है। सही दिशा और तरीके से झाड़ू रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और नकारात्मक शक्तियां दूर होती है। आपने कभी ना कभी अपने घर में भी बड़े बुजुर्गों को झाड़ू के बारे में कुछ नियमों के बारे में कहते जरूर सुना होगा। चलिए समझते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू किस दिशा में रखनी चाहिए और फूल और सीक वाली झाड़ू को साथ में रख सकते हैं या नहीं।

किस दिशा में रखना चाहिए झाड़ू

सबसे पहले हम दिशा की बात कर लेते हैं। झाड़ू को हमेशा उत्तर पूर्व या उत्तर पश्चिम दिशा में ही रखना चाहिए। इस दिशा में रखने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। साथ ही झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए और इसे छुपाकर रखना चाहिए। जिससे घर की धन संपत्ति सुरक्षित रहती है।

इस बात का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम दिशाओं को देवी लक्ष्मी की दिशाएं माना जाता है। इसलिए झाड़ू को इन दिशाओं में रखना शुभ होता है। झाड़ू को कभी भी खुले में नहीं रखना चाहिए। बल्कि इसे हमेशा अलमारी या किसी अन्य स्थान पर छुपाकर रखना चाहिए ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे। टूटा हुआ झाड़ू घर में नकारात्मक लाता है। इसलिए इसे तुरंत बदलना जरूरी है। साथ ही सूर्यास्त के बाद झाड़ू उठाना अशुभ माना जाता है। क्योंकि ऐसा करने से देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती है।

न करें ये गलती

झाड़ू को किसी के पैरों पर लगाना अशुभ माना जाता है। क्योंकि इसे देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। झाड़ू को सही दिशा में और उचित स्थान पर रखना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। जाने अनजाने में हम कई बार झाड़ू पर पैर रख देते हैं या हमारा पैर गलती से झाड़ू पर लग जाता है। अगर ऐसा होता है तो आपको तुरंत हाथ जोड़कर माफी मांग लेनी चाहिए या फिर प्रणाम कर लेना चाहिए। अब सवाल यह उठता है कि क्या फूल और सीक वाली झाड़ू को साथ में रखा जा सकता है।

क्या फूल और सीक वाली झाड़ू को एक साथ रख सकते है?

फूल और सीक वाली झाड़ू को एक साथ रखना भी उचित नहीं माना जाता है। क्योंकि दोनों के उपयोग और महत्व अलग-अलग होते हैं। घर के समृद्धि और सकारात्मक बनाए रखने के लिए झाड़ू का सही उपयोग और दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आप सीक और फूल वाली झाड़ू को एक साथ रखना चाहते हैं, तो इसे किसी सुरक्षित स्थान पर जैसे किसी अलमारी में छुपा कर रखें।

इस बात का रखें ध्यान

झाड़ू को खुले में रखना अशुभ माना जाता है और इसे दरवाजे के सामने कभी भी नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इससे घर में आने वाली सकारात्मक ऊर्जा बाधित होती है। झाड़ू को हमेशा ऊपर की ओर रखना चाहिए। अगर आप दोनों प्रकार की झाड़ू रख रहे हैं, तो उसे उत्तर पूर्व या दक्षिण पूर्व दिशा में रखना सबसे शुभ माना जाता है। क्योंकि यह दिशा धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी से जुड़ी मानी जाती है। हालांकि, यही कोशिश करनी चाहिए कि आप फूल और सीक वाली झाड़ू को हमेशा अलग-अलग रखें।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News