Vastu Tips: मां लक्ष्मी की ये तस्वीरें न लगाएं, वरना होगा बड़ा नुकसान

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व होता है। वास्तु शास्त्र के बताए गए नियमों का पालन करने से घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।

Vastu Tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व होता है। वास्तु शास्त्र के बताए गए नियमों का पालन करने से घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है। घर के निर्माण से लेकर घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए, तक का वर्णन वास्तु शास्त्र में विस्तार से किया गया है। जाने अनजाने में कुछ गलतियों के कारण व्यक्ति को कई बार वास्तु दोष से गुजरना पड़ता है।

माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है, जो अपने भक्तों को कभी भी दरिद्रता का सामना नहीं करने देती। उनकी कृपा से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। हम सभी अपने घर में माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना के लिए उनकी फोटो या मूर्ति बाजार से खरीदकर लाते हैं। उनकी पूजा करने से न केवल धन की वर्षा होती है। बल्कि मानसिक शांति और खुशहाली भी प्राप्त होती है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार किस तरह की तस्वीर या मूर्ति रखना चाहिए। इसका बेहद ध्यान रखना चाहिए।

सही फोटो और मूर्तियां चुनें

आजकल बाजार में देवी-देवताओं की तरह-तरह की फोटो और मूर्तियां देखने को मिलती है। टेक्नोलॉजी की विकास की साथ-साथ उनकी गुणवत्ता और विविधता में भी काफी वृद्धि देखने को मिली है। पहले बाजारों में मूर्तियां अधिकतर एक जैसी ही दिखाई देती थी। पहले जहां पारंपरिक मूर्तियां ही मिलती थी।

वहीं अब डिजिटल प्रिंटिंग और आने तकनीक के चलते खूबसूरत और आकर्षक डिजाइन की प्रतिमाएं भी बाजार में आ गई है। इतना ही नहीं इसके अलावा विभिन्न सामग्री जैसे प्लास्टिक, फाइबर और धातु से बनी प्रतिमाएं भी ग्राहकों को आकर्षित कर रही है। इस प्रकार आज के समय में हर व्यक्ति अपनी पसंद और आवश्यकता के अनुसार मां लक्ष्मी की पूजा के लिए उचित फोटो या प्रतिमा आसानी से खरीद सकता है।

माता लक्ष्मी की मूर्तियों का महत्व

बाजार में बिकने वाली माता लक्ष्मी की विभिन्न प्रकार की मूर्तियां और फोटो लोगों को बेहद आकर्षित करती है। इन खूबसूरत डिजाइन और रंग-बिरंगे विकल्पों के चलते लोगों इन्हे खरीद कर अपनी पूजा घर में स्थापित करते हैं।

माता लक्ष्मी की पूजा के साथ-साथ यह प्रतिमाएं घर की सजावट में भी चार चांद लगाती हैं। जब भक्त माता लक्ष्मी की कृपा के लिए उनकी पूजा करते हैं तो उन्हें विश्वास होता है कि इसे घर में समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है यही कारण है की माता लक्ष्मी की मूर्तियां और फोटो आजकल हर घर की एक अनिवार्य हिस्सा बन गई है।

लापरवाही से बचें, श्रद्धा का रखें ध्यान

अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल है जो बाजार से खरीदी गई माता लक्ष्मी की मूर्तियां और फोटो की पूजा में लापरवाही बरसते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि मां लक्ष्मी की नाराजगी आपके जीवन में दरिद्रता और अभाव का श्राप दे सकती हैं।

उनकी पूजा करते समय सही तरीके और श्रद्धा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। सही विधि से पूजा ना करने पर मां लक्ष्मी की कृपा मिलना कठिन हो सकता है , इसलिए अपनी पूजा में ध्यान और समर्पण रखें ताकि आपके जीवन में हमेशा धन और समृद्धि बनी रहे।

खड़ी मुद्रा वाली फोटो या प्रतिमा ना लगाएं

कभी भी घर में माता लक्ष्मी की खड़ी मुद्रा वाली फोटो या प्रतिमा ना लगाएं।दूसरों की इस तरह की फोटो लगाने से घर में नकारात्मकता आ सकती है जो आपके परिवार में अशांति और ध्वनि की हानि का कारण बन सकती है माता लक्ष्मी की पूजा करने का सही तरीका यह है कि आप उनकी बेटी हुई मुद्रा वाली मूर्तियों या तस्वीरों का ही चयन करें इससे न केवल घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा बल्कि मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहेगी जो आपके जीवन में समृद्धि और सुख शांति लेकर आएगी।

मां लक्ष्मी की बैठी मुद्रा वाली फोटो लगाएं

घर यह ऑफिस में पूजा स्थल के लिए हमेशा मां लक्ष्मी की बैठी मुद्रा वाली फोटो लगानी चाहिए इस प्रकार की मूर्तियां और तस्वीरें न केवल घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है बल्कि मां लक्ष्मी की कृपा को भी आकर्षित करती है जमा लक्ष्मी की बेटी हुई तस्वीर का पूजन करते हैं तो उससे उनकी कृपा प्राप्त होती है जिससे धन समृद्धि और सुख शांति का वास होता है इसलिए सही तरीके से उनकी पूजा करके आप अपने जीवन में खुशहाली और समृद्धि ला सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News