सूखी तुलसी जातकों को कर देती है मालामाल, जानें धन लाभ के उपाय

Avatar
Published on -
Tulsi Vivah 2023, Vastu Tips

Vastu Tips : भारत के अधिकतर घरों में आपको तुलसी का पौधा देखने को मिलता है। लेकिन तुलसी के पौधे को घर में रखने के लिए कई सारे नियमों का पालन करना पड़ता है। लेकिन अधिकतर लोगों को इसके नियमों का अंदाजा नहीं होता है। ज्योतिषों की मानें तो अगर तुलसी का पौधा हरा भरा रहता है तो घर में सकारात्मक बनी रहती है। वहीं अगर तुलसी का पौधा किसी कारणवश सूख जाता है तो उसे घर में नकारात्मकता का वास माना जाता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं तुलसी का पौधा बहुत पवित्र और पूजनीय माना जाता है। इसी वजह से इसके नियमों का पालन करना भी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। अगर तुलसी का पौधा सूख जाता है तो उसे हटाने के लिए भी नियम बताए गए हैं, उन नियमों से अगर उसे हटाया जाए तो व्यक्ति मालामाल हो सकता है।

अगर नियमों का पालन नहीं किया जाए तो मां तुलसी और भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं, जिससे घर में गरीबी, दुख और समस्याओं का आगमन होने लगता है। वैसे तो तुलसी का सुख जाना अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन अगर आपके घर में तुलसी का पौधा सूख गया है तो आप कुछ उपाय करके उसे मालामाल हो सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे?

धन लाभ के लिए करें ये उपाय

अगर तुलसी का पौधा आपके घर में सूख गया है तो इसकी पत्तियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आपके घर की दरिद्रता दूर होगी। साथ ही धन की कमी भी कभी नहीं होगी। इससे माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद देती है।

कहा जाता है कि रोज सूखी तुलसी के पत्ते पानी में डालकर उसे पानी से लड्डू गोपाल का स्नान अगर किया जाए तो उसे लड्डू गोपाल काफी ज्यादा प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों पर हमेशा कृपा बनाए रखते हैं। इतना ही नहीं लड्डू गोपाल को अगर भोग में सूखी तुलसी से बनी मिठाई चढ़ाई जाए तो इससे भी वह प्रसन्न होते हैं और भक्तों की आर्थिक तंगी दूर करते हैं।

ज्योतिषों का मानना है कि तुलसी की मंजरी को अगर माता लक्ष्मी को चढ़ाया जाए तो ऐसा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है। साथ ही पारिवारिक सुख का लाभ ही मिलता है। यदि किसी व्यक्ति के जीवन में प्रेम की कमी है या शादी में बाधा आ रही है तो वह दूध में सूखी तुलसी की मंजरी डालकर उसे भगवान शिव का अभिषेक करें। ऐसा करने से उसे काफी ज्यादा लाभ देखने को मिलेगा।

इसके अलावा कहा जाता है की सूखी तुलसी की पत्तियों को अगर गंगाजल में डूबा कर रखें और उसे जल को घर में छिड़क तो उससे भी नकारात्मकता दूर होती है। साथ ही घर में खुशियों का आगमन होने लगता है और व्यापार में भी सफलता मिलने लगती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News