व्यापार में तरक्की पाने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, चमक जाएगी किस्मत , होगा जबरदस्त फायदा

व्यापार किसी भी व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जिससे व्यक्ति अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर पता है। लेकिन कई बार तमाम प्रयासों के बाद भी व्यापार ठप हो जाता है। कुछ नया काम भी चल नही पता। इसकी एक वजह हो सकती है आपके व्यापार स्थल का वस्तु। अगर वस्तु ठीक न हो तो इसका बहुत बड़ा असर व्यापार पर होता है।

 Vastu tips for successful business: कई बार व्यापार में तरक्की नहीं होती है, नुकसान होता है और व्यक्ति आर्थिक तंगी का सामना करने लगता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि व्यवसाय का गलत चुनाव, बाजार की स्थिति, प्रतिस्पर्धा, आदि। लेकिन, वास्तु दोष भी व्यापार में तरक्की न होने का एक बड़ा कारण हो सकता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, भवन के सही निर्माण से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, जिससे व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता आती है। इसी तरह, व्यापारिक स्थल के वास्तु के सही होने से व्यापार में तरक्की होती है।

वास्तु शास्त्र में व्यापार में तरक्की के लिए कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को अपनाकर आप अपने व्यापार में तरक्की पा सकते हैं।

उत्तर दिशा का महत्व

वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर का स्थान है। इसलिए इस दिशा को शुद्ध और साफ रखना चाहिए। उत्तर दिशा में किसी भी प्रकार का कचरा या गंदगी नहीं होनी चाहिए। इस दिशा में कोई भी टूटी-फूटी वस्तु या खराब उपकरण नहीं रखना चाहिए। उत्तर दिशा की दीवार पर हरे रंग के तोते की तस्वीर लगाने से धन लाभ होता है।

तिजोरी या कैश काउंटर

व्यापार में धन लाभ के लिए तिजोरी या कैश काउंटर को उत्तर दिशा में रखना चाहिए। इससे धन लाभ के अवसर बढ़ते हैं।

द्वार

व्यापार स्थल के द्वार अंदर की ओर खुलने वाले होने चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

शुभता के प्रतीक

व्यापार स्थल पर श्रीयंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र, क्रिस्टल वाला कछुआ, क्रिस्टल बॉल, हाथी आदि को रखना चाहिए। यह शुभता के प्रतीक हैं, इससे व्यापार में तरक्की होती है।

शंख

व्यवसाय स्थल पर पांचजन्य शंख को स्थापित करें और नियमित रूप से पूजा करें। इससे माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और व्यापार में तरक्की होती है।

मुख

व्यवसाय स्थल पर मालिक का कमरा दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए और बैठते समय मुख उत्तर की ओर होना चाहिए। इससे व्यवसाय में सफलता मिलती है।

मुख्य द्वार

व्यवसाय स्थल का मुख्य द्वार उत्तर दिशा में होना चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और व्यवसाय में तरक्की होती है।

व्यापार में तरक्की के लिए अन्य उपाय

  • व्यापार स्थल को हमेशा साफ और सुव्यवस्थित रखें।
  • व्यापार स्थल पर नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए धूप, दीप, अगरबत्ती आदि का प्रयोग करें।
  • व्यापार स्थल पर किसी भी प्रकार की लड़ाई-झगड़ा या कलह नहीं होना चाहिए।
  • व्यापार स्थल पर हमेशा खुशी और उत्साह का वातावरण बनाए रखें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
आकांक्षा पांडेय

आकांक्षा पांडेय

Other Latest News