मदार का पेड़ घर के सामने होना शुभ या अशुभ? जानें वास्तु के रहस्य

Vastu Tips: मदार का पेड़ धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है, लेकिन इसे घर के सामने लगाना अशुभ माना जाता है।

Vastu Tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में मदार के पेड़ का गहरा धार्मिक महत्व है और इसका संबंध भगवान शिव से विशेष रूप से जुड़ा हुआ है। भोलेनाथ की पूजा में मदार के फूल का उपयोग अनिवार्य माना जाता है। भगवान भोलेनाथ को यह फूल अत्यंत प्रिय है।

यह माना जाता है कि मदार का फूल अर्पित किए बिना शिव पूजा पूरी नहीं होती है। मदार के पेड़ को विभिन्न नामों से भी जाना जाता है। जैसे कुछ लोग इसे आक, अर्क या मंदार का पौधा भी कहते हैं। धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ मदार के पेड़ को औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है।

वास्तु शास्त्र में मदार के पौधे का महत्व

इतना ही नहीं मदार के बीज, पत्ते और दूध का उपयोग तंत्र मंत्र के अनुष्ठानों में भी विशेष रूप से किया जाता है। जिस वजह से इसे बेहद शक्तिशाली एवं प्रभावशाली माना जाता है। इसके जादू-टोने से जुड़े उपयोगों के कारण मदार को धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना गया है। कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि मदार का पौधा घर के सामने होना चाहिए या नहीं तो चलिए वास्तु शास्त्र में इसके बारे में क्या कहा गया है जान लेते हैं।

मदार का पेड़ घर के सामने लगाने से बचें

मदार का पेड़ धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से शुभ माना जाता है। लेकिन इसे घर के सामने लगाने से बचना चाहिए। मान्यता है कि घर के सामने मदार का पेड़ होने से व्यक्ति को अशुभता और असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है। इस पेड़ को नकारात्मक ऊर्जा से भी जोड़ा जाता है, जिससे घर में सुख-शांति नहीं रह पाती है। इसके अलावा कई बार अशुभ परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं, इसलिए इसे घर के बाहर या सामने लगाने से बचने की सलाह दी जाती है।

अशुभता और कलह का कारण

मदार का पेड़ घर के सामने होने से दुर्भाग्य का आगमन माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस पेड़ के घर के सामने होने से व्यक्ति को किसी भी प्रकार की सफलता प्राप्त नहीं होती है और घर परिवार में लगातार कलह क्लेश की स्थिति बनी रहती है। इतना ही नहीं घर में रोग और दोष भी अपना असर दिखाते हैं जिससे सुख शांति भंग हो जाती है। इसलिए यह कहा जाता है कि घर के सामने मदार का पेड़ भूलकर भी नहीं होना चाहिए।

नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत

वास्तु शास्त्र के अनुसार मदार का पेड़ घर के सामने नहीं लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मदार का पेड़ नकारात्मक ऊर्जा को अपनी और आकर्षित करता है अगर हम घर के सामने इस पेड़ को लगाते हैं तो नकारात्मक ऊर्जा हमारे घर की ओर आती है। जिससे घर में अशांति और कठिनाइयां बढ़ जाती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News