वास्तु के अनुसार छत पर करें ये बदलाव, पाएं सुख और समृद्धि

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार, घर की छत पर कुछ विशेष बदलाव करके आप सुख और समृद्धि पा सकते हैं। छोटे पौधे जैसे तुलसी और गेंदा उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

Vastu Tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व। घर के निर्माण से लेकर घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए तक का वर्णन विस्तार से किया गया है। वास्तु शास्त्र के बताए गए नियमों का पालन करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।

जाने-अनजाने में हम ऐसी कई गलतियां करते हैं, जिनकी वजह से वास्तु दोष लग जाता है और लोगों को पता भी नहीं चलता है। वास्तु दोष के कारण जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे तरक्की में बाधा आना, बनते हुए काम बिगड़ जाना, बार-बार बीमार पड़ना आदि।

छत पर रखने योग्य चीजें

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर की छत पर कुछ विशेष चीजें रखी जाए, तो उसके सकारात्मक ऊर्जा करें और परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। छत पर सूर्य की तस्वीर लगाना, हरे पौधों और फूलों के गमले रखना और चिड़ियों के लिए एक चिड़िया घर बनाना जैसे उपाय अच्छे माने जाते हैं। चलिए विस्तार से समझते हैं की छत पर क्या-क्या चीज लगानी चाहिए जिससे वास्तु दोष दूर होता है और सुख समृद्धि बनी रहती है।

त्रिशूल लगाएं

वास्तु शास्त्र के मान्यताओं के अनुसार घर की छत पर त्रिशूल लगाने से कई सकारात्मक लाभ मिलते हैं। त्रिशूल जिसे भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है। नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश को रोकता है और घर में सुरक्षा का अनुभव कराता है। इस उपाय को करने से परिवार पर भगवान शिव की कृपा बनी रहती है, जो सुख शांति, समृद्धि का माहौल बनाए रखने में सहायक होते हैं।

छत पर पौधों का महत्व

वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर की छत पर पौधे लगाना एक सकारात्मक कदम है, जो घर में सुख और शांति लाने में मदद करता है। उत्तर पूर्व या पूर्व दिशा में छोटे पौधे जैसे तुलसी और गेंदा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा बड़े-पौधे जैसे नीम या पीपल को छत की दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।

विशेष रूप से पश्चिम दिशा में सफेद रंग के फूल वाले पौधे जैसे चांदनी , चमेली और मोगरा का रोपण करने और खुशबू जोड़ता है। इसके अलावा उत्तर दिशा में नीले रंग के फुल या पौधे लगाना अभी फायदे में तो माना जाता है जो सकारात्मक और शांति को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News