Vastu Tips : मनचाही तरक्की और धन लाभ के लिए घर में इस जगह लगाए दूर्वा का पौधा, गणेश जी होंगे प्रसन्न

Vastu Tips : हिंदू धर्म में पेड़ पौधों का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। कहा जाता है कि यह देवी देवता को बेहद प्रिय होते हैं। इसलिए देवी-देवताओं को यह अर्पित किए जाते हैं। इससे वह जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। ऐसी ही एक गणेश जी को सबसे ज्यादा प्रिय है दूर्वा। जी हां गणेश जी को दूर्वा अर्पित करने का विधान सदियों से चला आ रहा है। कहा जाता है दूर्वा अर्पित करने से गणेश जी जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

आपको बता दें, दूर्वा एक प्रकार की घास होती है। जो गणेश जी को बेहद प्रिय है। बुधवार के दिन अगर गणेश जी को दूर्वा अर्पित की जाए तो वह जल्द प्रसन्न होते हैं। अगर आप भी भगवन गणेश की कृपा घर में बनाए रखना चाहते है तो उन्हें दूर्वा अर्पित करें। अगर आपको दूर्वा ढूंढ़ने में परेशानी हो रही है तो आप इसे अपने घर में भी ऊगा सकते हैं। वास्तु के अनुसार, दूर्वा घर में सुख शांति लाता है। लेकिन इसे सही दिशा में लगाया जाए तो ही ये घर में शांति लाता है। इसके कुछ नियम होते है। आज हम आपको घर में दूर्वा को किस दिशा में लगाना चाहिए और इसके क्या फायदे है उसके बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते है –

ऐसे लगाए दूर्वा का पौधा –

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि कोई भी चीज अपना सकारात्मक प्रभाव तभी दिखाती है जब उसे सही तरीके से और सही दिशा में लगाया गया। ऐसा ही दूर्वा का भी काफी ज्यादा महत्व माना गया है। इसलिए दूर्वा को हमेशा पूर्व दिशा की ओर लगाना चाहिए। इससे भगवान गणेश चंद प्रसन्न होते हैं और घर की सारी समस्याएं दूर करते हैं।

अगर आपने घर की दक्षिण दिशा में दूर्वा का पौधा लगाया है तो उसे आज ही हटा दें। ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है और घर में अशांति का माहौल बना रहता है।

इसके अलावा कहा जाता है कि दूर्वा का पौधा खिड़की के पास कभी नहीं लगाना चाहिए। दरअसल दूर्वा सौभाग्य का प्रतीक होता है। इसलिए इसे कभी भी खिड़की के पास ना लगाएं। ऐसा करने से घर में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे।

दूर्वा का पौधा हमेशा तांबे के बर्तन में मिट्टी के अंदर लगाना चाहिए। वहीं रोजाना इसमें जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से काफी फायदा मिलता है। वहीं गणेश जी भी प्रसन्न होते हैं।

इसके अलावा दूर्वा का पौधा ईशान कोण में या घर के मंदिर के आसपास लगाना भी बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति को धन लाभ होने के साथ-साथ व्यापार में तरक्की होती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।