Rajyog 2023 : शुक्र के कन्या में गोचर से बदलेगी 5 राशियों की किस्मत! विशेष राजयोग का लाभ, धन-दौलत में वृद्धि, चमकेगा करियर-कारोबार

Pooja Khodani
Updated on -
grah gochar Rajyog

Shukra Gochar/NeechBhang Rajyog : वैदिक ज्योतिष में सभी नवग्रहों का विशेष महत्व माना जाता है और हर ग्रह एक निश्चित समय अंतराल के बाद राशि बदलता है। इसी क्रम में सुख, ऐश्वर्य और धन के कारक शुक्र देव आज शुक्रवार 3 नवंबर को सिंह से निकलकर कन्या राशि में गोचर कर लिया है। 30 नवंबर तक इस राशि में विद्यमान रहेगा, उसके बाद शुक्र तुला राशि में गोचर करेगा।इससे पहले शुक्र 12 नवंबर को हस्त और 24 नवंबर को चित्रा नक्षत्र में दाखिल होंगे।

ज्योतिष के मुताबिक, शुक्र के चाल बदलने से नीचभंग राजयोग का निर्माण होगा, जो 4 राशियों के लिए लकी साबित होगा।शुक्र वृषभ और तुला राशि के स्वामी ग्रह होते हैं। कन्या शुक्र ग्रह की नीच राशि तो मीन उच्च राशि होती है। जिन जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होते हैं उन्हें जीवन में भौतिक सुख,सुंदरता, वैभव और ऐशोआराम मिलता है।

क्या होता है नीचभंग राजयोग

ज्योतिष के मुताबिक, यदि किसी कुंडली में एक उच्च ग्रह के साथ एक नीच ग्रह रखा जाता है, तो कुंडली में नीचभंग राजयोग बनता है। यदि किसी कुंडली में कोई ग्रह अपनी नीच राशि में बैठा हो और उस राशि का स्वामी लग्न भाव या चंद्रमा से केंद्र स्थान में हो तो कुंडली में नीचभंग राजयोग बनता है।यदि किसी कुंडली में कोई ग्रह अपनी नीच राशि में हो और उस राशि में उच्च होने वाला ग्रह चंद्रमा से केंद्र स्थान में हो तो नीचभंग राजयोग बनता है।यदि किसी कुंडली में किसी ग्रह की नीच राशि का स्वामी और उसकी उच्च राशि का स्वामी परस्पर केंद्र स्थान में हो तो नीचभंग राजयोग बनता है।

शुक्र गोचर/राजयोग का बनना 4 राशियों के लिए शुभ

मकर राशि : शुक्र का बुध की राशि कन्या में गोचर और नीच भंग राजयोग का बनना जातकों के लिए लकी साबित हो सकता है। आय में वृद्धि होने के योग बनेंगे। भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। कारोबार के कारण यात्रा पर जा सकते है, इससे व्यापार में लाभ मिलेगा। कारोबार यदि विदेश से जुड़ा है तो नए प्रस्‍ताव आ सकते हैं। लंबे समय से अटके और रुके कामों को गति मिलेगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए समय अनुकूल रहेगा। शुक्र ग्रह का आपकी राशि के स्वामी शनि के मित्र होना शुभ फल दे सकता है। शुक्र के राशि परिवर्तन से मकर राशि के जातकों को अत्यधिक फायदा होगा।

धनु राशि : शुक्र का गोचर और नीचभंग राजयोग का बनना जातकों के लिए अनुकूल साबित होगा। करियर और कारोबार के लिहाज से समय शुभ रहने वाला है। कोई नई डील मिल सकती है, अच्छा धनलाभ हो सकता है। समाज में मान- सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम साबित होगा। प्रमोशन या फिर वेतन में वृद्धि जैसे शुभ परिणाम प्राप्‍त हो सकते हैं।। जो लोग रोजगार से जुड़े हुए हैं उन लोगों को भी बड़ा लाभ मिलेगा। इस अवधि में पिता का सहयोग प्राप्त होगा। शुक्र के कन्या में गोचर करने से करियर और कारोबार में लाभ मिलने के योग है।

तुला राशि : शुक्र का गोचर जातकों के लिए शुभ साबित होने वाला है। नये-नये विचारों का समावेश होगा। व्यापारिक दृष्टि से यह गोचर शुभ समाचार लेकर आ सकता है। कोई मांगलिक कार्य का आयोजन होने के योग बन सकते है। परीक्षा की तैयारी कर रहे उनको अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा । मोबाइल, लैपटॉप समेत अन्य सुख सुविधाओं वाले चीजों पर धन व्यय कर सकते हैं। पार्टनर के साथ हॉलिडे पर भी जा सकते हैं।

वृश्चिक राशि : शुक्र का राशि परिवर्तन आपके लिए शुभ साबित हो सकता है। नौकरीपेशा के लिए समय अनुकूल रहेगा। काम की प्रशंसा होगी। विदेश यात्रा के योग बन सकते है। कोई विशेष कार्य की योजना है तो सफलता मिलेगी। मेहनत का पूरा फल प्राप्त होगा। पारिवारिक जीवन में सुख और शांति रहेगी। धन प्राप्ति के योग बनेंगे। इस दौरान करियर और कारोबार में मन मुताबिक सफलता मिलेगी। रुका हुआ धन प्राप्त होगा। सभी शुभ कार्यों में सफलता प्राप्त होगी।

कन्या राशि: शुक्र का कन्या राशि में प्रवेश जातकों के लिए शुभ साबित हो सकता है। करियर में उन्नति के योग बनेंगे। नौकरी में नए मौके मिल सकते है, नई जॉब का प्रस्ताव या पदोन्नति का लाभ मिल सकता है। सुख और सुविधाओं पर धन खर्च कर सकते हैं। धार्मिक कामों की ओर रुचि बढ़ेगी।लंबे समय से अटके और बिगड़े काम बनेंगे।कारोबार में मन मुताबिक सफलता मिलेगी। दांपत्य जीवन मधुर होगा।नवंबर का महीना कन्या राशि के जातकों के लिए शुभ रहने वाला है।आकस्मिक धनलाभ के योग बनते नजर आएंगे।कोई फंसी हुई पेमेंट मिल सकती है।भाग्य चमकेगा। छात्रों को इस दौरान किस परीक्षा में सफलता की प्राप्ति होगी। यात्राओं से लाभ मिलने के योग है।

सिंह राशि : शुक्र के गोचर से नीचभंग राजयोग का बनना सिंह राशि के जातकों के लिए फलदायी साबित हो सकता है। आकस्मिक धन की प्राप्ति हो सकती है। आपको धन दौलत की कमी कभी महसूस नहीं होगी । भाग्‍य का साथ मिलेगा। सफलता के नए द्वार खुल सकते है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और व्यक्तित्व में निखार आएगा। दांपत्‍य जीवन में सुख समृद्धि आएगी। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध काफी मधुर होंगे।पार्टनर के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते है।शुक्र का सिंह में गोचर से मेहनत का पूरा फल मिलेगा और सेहत अच्छी रहेगी, हालांकि खर्च कुछ बढ़ सकते है। करियर में कई तरह ते उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।बिजनेस में नुकसान होने की संभावना है, ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है।

 

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News