होली पर करें Mathura-Vrindavan के इन मंदिरों के दर्शन, जानें चमत्कार

Mathura-Vrindavan

Mathura-Vrindavan : होली का त्यौहार करीब है। ऐसे में सबसे ज्यादा लोग होली का जश्न मनाने के लिए उत्तर प्रदेश के मथुरा वृंदावन जाते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं मथुरा अपने आप में एक ऐतिहासिक और खूबसूरत जगह है। यहां भगवान कृष्ण ने अपना बचपन बिताया था। इस जगह पर कई मंदिर मौजूद है। जहां का इतिहास काफी प्रसिद्ध है। दूर-दूर से लोग होली के त्यौहार पर यहां रंगों से और फूलों से होली खेलने के लिए आते हैं।

कहा जाता है वृंदावन और मथुरा में होली का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है। आज हम आपको होली पर घूमने के लिए मथुरा वृंदावन के कुछ खास मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी ज्यादा चमत्कारी है और प्रसिद्ध है, तो चलिए जानते हैं। उन मंदिरों के बारे में आप भी वहां पर होली के त्यौहार पर जा सकते हैं आप का मजा दोगुना हो जाएगा। आप कभी भी इसे भुलाए नहीं भूल पाएंगे।

ये है Mathura-Vrindavan के प्रसिद्ध मंदिर –

Mathura-Vrindavan

 

बांके बिहारी मंदिर

बांके बिहारी मंदिर श्री कृष्ण के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। कहा जाता है कि यहां स्वयं प्रकट हुई मूर्ति मौजूद है। यहां का चमत्कार भी काफी ज्यादा है।दूर-दूर से लोग इस मंदिर का दीदार करने के लिए आते हैं। वहीं इस मंदिर का इतिहास भी जानते हैं।

प्रेम मंदिर

वृंदावन का सबसे खूबसूरत मंदिर है। प्रेम मंदिर इसकी एक झलक देखने के लिए ही लोग दूर-दूर से आते हैं। इस मंदिर का नजारा बेहद ही आकर्षक है। यहां की वास्तुकला लोगों को लुभाती है। इस मंदिर में काफी ज्यादा शांति मिलती है। यह मंदिर राधा कृष्ण के साथ सीता राम को भी समर्पित है। आप भी इस मंदिर के दर्शन के लिए होली पर जा सकते हैं।

इस्कॉन मंदिर

श्री कृष्ण और बलराम के मंदिर के स्वरूप में पहचाने जाने वाला मंदिर इस्कॉन बेहद प्रसिद्ध है। यह वृंदावन में मौजूद है। यहां पर होने वाली आरती और भगवत गीता की कक्षाएं लोगों को मंत्रमुग्ध कर देती है। होली के त्यौहार पर सबसे ज्यादा लोग यहां के दर्शन के लिए आते हैं।

रंगनाथ मंदिर

भगवान विष्णु के रंगनाथ स्वरूप को समर्पित यह मंदिर काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। यहां का इतिहास भी काफी ज्यादा अच्छा है जिसे जाने के लिए लोग उत्सुक रहते हैं। मंदिर की वास्तुकला लोगों को आकर्षित करते हैं। मंदिर इतना खूबसूरत है कि इसकी खूबसूरती देख लोगों का मन घर जाने का वापस नहीं करता है। होली के त्यौहार पर आप भी यहां दर्शन के लिए जा सकते हैं।

नंद महल

भगवान श्री कृष्ण का जन्म गोकुल में हुआ था ऐसे में नंद महल वृंदावन में स्थित है। यह वृंदावन का फेमस मंदिर है। यहां दूर-दूर से लोग दर्शन के लिए आते हैं। यहां इस मंदिर को काफी ज्यादा चमत्कारी माना गया है। यहां मांगी गई हर दुआएं पूरी होती है। होली का जश्न भी यहां पर धूमधाम से मनाया जाता है।

राधा दामोदर मंदिर

वृंदावन का प्रसिद्ध मंदिर राधा दामोदर बेहद सुंदर और आकर्षक है। यह एक ऐतिहासिक मंदिर है। यहां पर परिक्रमा करने से ही मन की सारी मुरादें पूरी हो जाती है। होली के त्यौहार पर आप यहां पर दर्शन के लिए जा सकते हैं।

 

 

 

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News