चाहते हैं उन्नति और शांति? मंगलवार को करें ये सरल उपाय

ज्योतिष शास्त्र मंगलवार को किए गए कुछ विशेष उपायों का उल्लेख किया गया है, जो मनचाही इच्छाओं की पूर्ति और सभी शुभ कार्यों में सफलता लाने में सहायक होते हैं।

Mangalwar Upay

Mangalwar Upay: मंगलवार का दिन बजरंगबली यानी हनुमान जी की कृपा अर्चना के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन भक्तजन भगवान हनुमान की विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं और उनके लिए व्रत भी रखते हैं। जिससे उनके आशीर्वाद से जीवन में सुख-शांति और समृद्धि का संचार होता है।

ज्योतिष शास्त्र मंगलवार को किए गए कुछ विशेष उपायों का उल्लेख किया गया है, जो मनचाही इच्छाओं की पूर्ति और सभी शुभ कार्यों में सफलता लाने में सहायक होते हैं। यदि आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव और उन्नति की चाहत रखते हैं, तो इस दिन इन उपायों को अवश्य अपनाएं। यह न केवल आपकी समस्याओं को दूर करेगा बल्कि आपको मानसिक और आर्थिक समृद्धि की दिशा में भी अग्रसर करेगा।

सरकारी नौकरी के लिए

जो लोग सरकारी नौकरी चाहते हैं। कड़ी मेहनत के बाद भी शुभ फल की प्राप्ति नहीं हो रही है। उन लोगों के लिए मंगलवार का दिन अत्यंत शुभ और महत्वपूर्ण माना जाएगा।

इस दिन हनुमान जी की विधिपूर्वक पूजा करना उन्हें पान अर्पित करना एक प्रभावी उपाय माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार इस उपाय को करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं, जिससे व्यक्ति को मनचाही सफलता प्राप्त होती है।

मंगल दोष के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपकी कुंडली में मंगल ग्रह प्रथम द्वितीय चतुर्थ सप्तम अष्टम या द्वादश भाव में स्थित है तो आपको मांगलिक माना जाता है। इस स्थिति में मंगल दोष का प्रभाव जीवन में विभिन्न प्रकार की परेशानियों का कारण बन सकता है। ऐसे में मंगल दोष के निवारण के लिए मंगलवार के दिन लाल मिर्च का दान करना एक प्रभावी उपाय माना जाता है।

इस उपाय से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है और व्यक्ति को जीवन में आने वाली समस्याओं से राहत मिलती है। नियमित रूप से इस दिन दान को करने से आपकी जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकता है और आपको मानसिक शांति प्राप्त हो सकती है।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए

यदि आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन राम परिवार के साथ बजरंगबली की पूजा करना एक अत्यंत प्रभावी उपाय है। इस दिन विशेष रूप से राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करने से साधक के सभी अटके हुए काम आसानी से बनने लगते हैं।

इस उपाय के माध्यम से न केवल हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है बल्कि जीवन में सुख और समृद्धि का वास भी होता है। इस प्रकार की पूजा से मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, जो जीवन के विभिन्न पहलुओं में सफलता संतोष लाने में सहायक होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News