Karwa Chauth 2022 : करवा चौथ पर राशि अनुसार धारण करें इन रंगों के वस्त्र, मिलेंगे ये लाभ

हिंदू धर्म में करवा चौथ (Karwa Chauth) का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। वैसे तो हिंदू धर्म में हर व्रत और त्योहार का अलग और विशेष महत्व होता है। लेकिन इसमें करवा चौथ का व्रत सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और खास माना जाता है।

karwa chauth

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। हिंदू धर्म में करवा चौथ (Karwa Chauth) का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। वैसे तो हिंदू धर्म में हर व्रत और त्योहार का अलग और विशेष महत्व होता है। लेकिन इसमें करवा चौथ का व्रत सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और खास माना जाता है। इस व्रत को हर महिला अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती है। कहा जाता है कि इस व्रत को करने से पति की उम्र और दीर्घायु बढ़ती है। ऐसे में इस व्रत को महिलाएं पूरे श्रंगार के साथ तैयार होकर करती है। खास बात यह है कि इस व्रत में माता चौथ की पूजा की जाती है। वहीँ दिन भर भूखे प्यासे रहकर यह व्रत रखा जाता है। आपको बता दें इस साल यह व्रत 13 अक्टूबर के दिन आ रहा है। इस दिन सभी महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखेंगी।

Must Read : Indore: बिजली कंपनी की बड़ी लापरवाही, हाईटेंशन लाइन के नीचे फिट किया छोटी लाइन का ट्रांसफार्मर

आज हम आपको राशि के अनुसार करवा चौथ के व्रत के दिन किस रंग के कपड़े पहनना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल करवा चौथ के व्रत के दौरान रंग का विशेष महत्व ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है। वैसे तो ज्योतिष शास्त्र में रंगों का काफी महत्व अलग ही है, क्योंकि हर त्योहार और धार्मिक अनुष्ठान के दौरान शुभ रंग धारण करने को कहा जाता है। वहीं करवा चौथ का व्रत थी बेहद शुभ होता है। ऐसे में इस व्रत के दौरान महिलाओं को राशि के अनुसार रंग का चुनाव करना चाहिए। यह बेहद लकी साबित होता है। ऐसा करने से काफी लाभ मिलते हैं।

यहां देखें राशि अनुसार कौनसा रंग होगा आपके लिए बेस्ट –

मेष- मेष राशि की महिलाओं को करवा चौथ के व्रत के दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ता है। दरअसल, मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल हैं ऐसे में लाल रंग से गहरा संबंध है।

वृषभ- वृषभ राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनना चाहिए। आपको बता दे, इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र देव हैं। इनका गुलाबी रंग खास महत्व रखता है।

मिथुन- इस राशि की महिलाओं को हरे रंग के वस्त्र पहनना चाहिए। इस राशि का स्वामी बुध देव है। ऐसे में इस रंग का वस्त्र पहन कर पूजा की जाती है।

कर्क- कर्क राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करें। ये बेहद शुभ माना जाएगा।

सिंह- इस राशि की महिलाओं करवा चौथ के दिन नीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए। ऐसा करने से बेहद शुभ माना जाता है। इससे रिश्ते मजबूत होते हैं।

कन्या- करवा चौथ के दिन इस राशि की महिलाओं को पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ फलदायी मानी जाती है। इस दिन इस रंग के कपड़े पहनना जीवन में खुशहाली का प्रतीक माना जाता है।

तुला- इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन गुलाबी रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करना चाहिए। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में आपसी प्यार बना रहेगा।

वृश्चिक- इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ के लाल या केसरिया रंग के कपड़े पहनना चाहिए। ऐसा करने से रिश्तों में मजबूती आती है।

धनु- इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है। इससे पति को लंबी उम्र का आशीर्वाद मिलता है।

मकर- इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन मैरून कलर के कपड़े पहनना चाहिए।

कुंभ- इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन हल्के नीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए। ये शुभ रहेंगे।

मीन- इस राशि की महिलाओं को इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए। इससे पति के साथ उनके वैवाहिक रिश्ते मजबूत होंगे।