करवा चौथ पर इन रंगों के वस्त्र पहनना होता है अशुभ, व्रत के दौरान रखें इन 4 रंगों से दूरी, जानें यहाँ

कुछ रंग ऐसे भी है जिन्हें पहन कर करवा चौथ की पूजा करना अशुभ माना जाता है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हिंदू धर्म में करवा चौथ (Karwa Chauth) का बहुत खास महत्व होता है। सुहागिन महिलाएं इस व्रत को बहुत ही श्रद्धा भाव से रखती है। अपने पति की लंबी आयु के लिए इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और चांद को देखने के बाद अपने पति के हाथों से पानी पीकर व्रत को खोलती है। कुछ ही दिनों में करवा चौथ आने वाला है। इस व्रत के दौरान महिला सोलह शृंगार करती है और नए वस्त्र धारण करती हैं।

यह भी पढ़े…Karwa Chauth 2022 : करवा चौथ पर राशि अनुसार धारण करें इन रंगों के वस्त्र, मिलेंगे ये लाभ

अपने दिन को खास बनाने के लिए महिलाएं कोई कसर नहीं छोड़ती और अलग-अलग रंग के वस्त्र धरण करती हैं। लेकिन कुछ रंग ऐसे भी है जिन्हें पहन कर करवा चौथ की पूजा करना अशुभ माना जाता है। करवा चौथ के व्रत के दौरान महिलाओं को नीले रंग की साड़ी नहीं पहनी चाहिए, व्रत के दौरान इस रंग की साड़ी पहनना शुभ नहीं होता है। सफेद रंग करवा चौथ के व्रत पर पहनना अशुभ माना जाता है, क्योंकि हिंदू धर्म में सफेद वस्त्र किसी की मृत्यु पर पहने जाते हैं। इसलिए सफेद रंग की साड़ियां या वस्त्र पहनने की गलती ना करें।

यह भी पढ़े…Karwa Chauth 2022 : पहली बार रख रही है करवा चौथ का व्रत? इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो अधूरा रह जाएगा व्रत

यदि आप करवा चौथ के दिन ग्रे कलर की साड़ी पहनने की सोच रहे हैं तो यह विचार अपने मन से निकाल दे। ग्रे कलर महिलाओं के लिए करवा चौथ पर पहनना अशुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में काले रंग के वस्त्र को भी किसी पूजा पाठ के व्रत के दौरान पहनना बहुत अशुभ माना जाता है। इसलिए यदि आप करवा चौथ की पूजा कर रहे हैं तो इस दिन काले रंग के कपड़े ना पहने। हरा, गुलाबी, गुलाबी, लाल, मरून और पीले रंग के सूट, लहंगा और साड़ी करवा चौथ के लिए शुभ माना जाता है।

Disclaimer: इन खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। कृपया विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।