Wednesday Special: करें ये 4 आसान उपाय, धन दौलत अपने आप आएगी आपके घर

Wednesday Special: सनातन धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश और भगवान कृष्ण की विशेष पूजा का दिन माना जाता है। इन दोनों देवताओं की पूजा करने से धन, सौभाग्य, और समृद्धि प्राप्त होती है।

भावना चौबे
Published on -
ganesh strotra

Wednesday Special: हिंदू धर्म में, बुधवार का दिन शुभ कार्यों और पूजा-पाठ के लिए विशेष महत्व रखता है। इस दिन, भक्त मुख्य रूप से विघ्नहर्ता भगवान गणेश और जगत के पालनहार भगवान कृष्ण की आराधना करते हैं। माना जाता है कि बुधवार को इन देवों की पूजा करने से भक्तों को उनकी कृपा प्राप्त होती है, जिससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

भगवान गणेश, बुद्धि और विद्या के देवता हैं। उनकी पूजा करने से ज्ञान में वृद्धि होती है और जीवन की बाधाएं दूर होती हैं। दूर्वा, मोदक, और फलों का भोग लगाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है। वहीं, भगवान कृष्ण, कल्याणकारी देव हैं। उनकी पूजा से मनोवांछित फल प्राप्त होते हैं। इन्हें प्रसन्न करने के लिए भक्त उन्हें पंचामृत, तुलसी दल, और घी का दीप अर्पित करते हैं। इसके अलावा, भगवान कृष्ण के भजनों का गायन करके मन को शांति और आत्मिक उन्नति प्राप्त की जा सकती है।

बुधवार के दिन व्रत रखने का भी विधान है। भक्त भगवान गणेश या भगवान कृष्ण के नाम पर व्रत रखकर उनसे आशीर्वाद ले सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में भी बुधवार को विशेष उपाय करने का महत्व बताया गया है। इन उपायों से धन लाभ, आय वृद्धि और सौभाग्य प्राप्त होता है। कुंडली में बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए भी बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करना शुभ माना जाता है। कुल मिलाकर, बुधवार का दिन आध्यात्मिक कार्यों और पूजा-पाठ के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है।

बुधवार के दिन कौन-कौन से उपाय करना चाहिए

  • बुधवार, हिंदू धर्म में विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा के लिए विशेष महत्व रखता है। माना जाता है कि बुधवार को उनकी पूजा करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है। यदि आप बुद्धि, विद्या में सफलता और अपने कार्यों में विघ्न दूर करने की इच्छा रखते हैं, तो बुधवार के दिन भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा करें। पूजा के दौरान उन्हें दूर्वा घास, मोदक (उनका प्रिय भोग) और शमी के पत्ते अर्पित करें।
  • हिंदू धर्म में, भगवान श्रीकृष्ण को बांसुरी प्रिय है। वास्तु के अनुसार, घर में बांसुरी रखना शुभ होता है। माना जाता है कि ये सकारात्मक ऊर्जा लाती है। बुधवार, श्रीकृष्ण को समर्पित दिन है, अतः इस दिन उनकी पूजा में बांसुरी अर्पित करें। पूजा के बाद, बांसुरी को धूप-दीप दिखाकर घर के मुख्य द्वार पर लगाएं। यह उपाय घर में सुख-समृद्धि लाने और नकारात्मक शक्तियों को दूर करने में सहायक माना जाता है।
  • बुधवार को आर्थिक परेशानियों का अंत पाने के लिए शिव परिवार की पूजा करें। गंगाजल में भीगे साबुत मूंग से भगवान शिव का जलाभिषेक करने से धन से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं। ऐसा माना जाता है कि यह उपाय कुंडली में मौजूद अशुभ ग्रहों के प्रभाव को कम कर आर्थिक समृद्धि लाता है।
  • भगवान श्रीकृष्ण के अनन्य भक्त हैं तो बुधवार आपके लिए शुभ दिन है। इस दिन उनकी कृपा पाने के लिए तुलसी दल चढ़ाना विशेष फलदायी माना जाता है। तुलसी का पौधा श्रीकृष्ण को अत्यंत प्रिय है, अतः बुधवार को पूजा के समय उन्हें तुलसी दल अर्पित करना न भूलें। यह सरल उपाय कृष्ण जी को शीघ्र प्रसन्न कर उनकी कृपा प्राप्त करने में सहायक होता है। उनकी कृपा से आपके जीवन में सुख-शांति का वास हो सकता है और मनोवांछित फल प्राप्त हो सकते हैं।

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News