World Cup 2023 : Aus vs Afg ग्लेन मैक्सवेल से हारा अफगानिस्तान

Amit Sengar
Updated on -
aus won

Afghanistan Vs Australia World Cup 2023 : विश्व कप का 39वां मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। ​अफगानिस्तान ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 291 रन बनाए। जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 46.5 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम से ग्लेन मैक्सवेल ने सेंचुरी लगाई।

कंगारू टीम इस जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम है। अब चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 91 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे। यहां से मैक्सवेल ने कमिंस के साथ 8वें विकेट के लिए नाबाद 201 रन की रिकॉर्ड साझेदारी करके सबसे बड़ा रन चेज किया। मिचेल मार्श ने 24 रन की पारी खेली। अफगानिस्तान के लिए नवीन उल हक, अजमतुल्लाह ओमरजई और राशिद खान ने दो-दो विकेट लिए।

अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। टीम के ओपनर इब्राहिम जादरान (129 रन) ने शतकीय पारी खेली। उन्होंने वर्ल्ड कप का पहला और वनडे करियर का चौथा शतक जमाया। रहमनुल्लाह गुरबाज 25 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हुए थे। इसके बाद रहमत शाह और इब्राहिम जादरान ने दूसरे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी निभाई। रहमत 30 रन बनाकर मैक्सवेल की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद इब्राहिम ने कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी के साथ तीसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की। शाहिदी 26 रन बनाकर आउट हुए। अजमतुल्लाह ओमरजई भी 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मोहम्मद नबी 12 रन बना सके। इस बीच इब्राहिम ने वनडे करियर का पांचवां शतक लगाया। वह विश्व कप में अफगानिस्तान की ओर से शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने। वहीं, राशिद ने 18 गेंद में 35 रन की पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने दो विकेट लिए। वहीं, मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और एडम जाम्पा को एक-एक विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन में 2 चेंज हुए हैं। स्टीव स्मिथ और कैमरन ग्रीन की जगह ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल मार्श को मौका मिला है। वहीं, अफगानिस्तान में फजलहक फारूकी की जगह नवीन उल हक आए है।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मार्कस स्टोयनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

अफगानिस्तान : हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद और नवीन उल हक।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News