दक्षिण अफ्रीका की शानदार जीत, अफगानिस्तान को पांच विकेट से हराया

afg won

Afghanistan Vs South Africa World Cup 2023 : विश्व कप का 42वां मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। जहाँ अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 244 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में उतरी दक्षिण अफ्रीका ने 47.3 ओवर में पांच विकेट खोकर 247 रन बना लिए और मैच अपने नाम कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए रैसी वैन डर डुसेन ने 76 रन, एंडिल फेहलुकवायो 39 की नाबाद पारी खेली। ओपनर क्विंटन डी कॉक ने 41 और डेविड मिलर ने 24 रन का योगदान दिया। टेम्बा बवुमा ने 23 रन, एडन मार्करम ने 25 रन,हेनरिक क्लासेन ने 10 रन बनाकर आउट हुए। अफगानिस्तान के लिए नबी और राशिद ने दो-दो विकेट लिए। मुजीब को एक विकेट मिला।

दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। हालांकि पिछले मुकाबले में उसे भारत के खिलाफ बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में यह टीम फिर से जीत की पटरी पर लौट चुकी है।

अजमतुल्लाह ओमरजई ने नाबाद 97 रन बनाए, जबकि रहमत शाह ने 26, नूर अहमद ने 26, रहमानुल्लाह गुरबाज ने 25 और राशिद खान ने 14 रन की उपयोगी पारियां खेलीं। साउथ अफ्रीका की ओर से जेराल्ड कूट्जी ने 4 विकेट लिए, जबकि केशव महाराज और लुंगी एनगिडी को 2-2 विकेट मिले।

अफगानिस्तान टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं साउथ अफ्रीका टीम में दो बदलाव हुआ है। मार्को यानसन और तबरेज शम्सी को आराम दिया गया है। उनकी जगह एंडिले फेलुक्वायो और जेराल्ड कूट्जी को शामिल किया गया है।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग 11

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रसी वान डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा, गेराल्ड कोएत्जी।

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह ओमरजई, मोहम्मद नबी, राशिद खान, इकराम अलीखिल, मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी, नवीन-उल-हक।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News