Asia Cup 2023 : एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए किन-किन खिलाड़ियों को मिला मौका

Amit Sengar
Published on -
asia cup

Asia Cup 2023 : एशिया कप की शुरुआत 30 अगस्त से होने जा रही है। जिसके लिए BCCI ने सोमवार को एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा को टीम का कप्तान और हार्दिक पांड्या को उपकप्तान बनाया गया है। विकेटकीपर केएल राहुल, बैटर श्रेयस अय्यर, ​​​​तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की वापसी हुई है। यह चारों खिलाडी की टीम में वापसी हुई है क्योंकि यह पिछले काफी समय से चोट की वजह से बाहर थे। वहीं स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में जगह नहीं मिली है।

बता दें कि अजीत अगरकर की अगुआई वाली चयन समिति ने 20 साल के तिलक वर्मा को चुनकर चौंकाया है। उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर टी20 डेब्यू किया था। चयनकर्ता ने 18 खिलाड़ियों की टीम का एलान किया है। 17 खिलाड़ियों की टीम है और संजू सैमसन (18वें खिलाड़ी) रिजर्व प्लेयर के रूप में टीम के साथ ट्रैवल करेंगे। युजवेंद्र चहल को टीम से बाहर कर दिया गया है।

स्क्वॉड की घोषणा के बाद मुख्यचयनकर्ता अजित अगरकर और कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस अटेंड की। इस दौरान बैटिंग ऑर्डर में फ्लेक्सिबिलिटी को लेकर रोहित से एक सवाल किया गया। जिसपर उन्होंने मजेदार जवाब दिया। रोहित ने कहा कि बैटिंग ऑर्डर में फ्लेक्सिबिलिटी होनी चाहिए लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हार्दिक पांड्या से ओपन कराएंगे और सलामी बल्लेबाज को सात नंबर पर भेजेंगे। रोहित ने कहा, ‘जब मैंने बैटिंग ऑर्डर में फ्लेक्सिबिलिटी पर बोला तो इसका मतलब यह नहीं है कि हार्दिक से ओपन करा लेंगे और सलामी बल्लेबाज को सातवें नंबर पर भेज देंगे। ये पागलपंती हम नहीं करते। जो खिलाड़ी 4, 5 और 6 पर आते हैं, उन्हें फ्लेक्सिबल होना होगा।’

एशिया कप टूर्नामेंट का शेड्यूल

तारीख मैच जगह
30 अगस्त पाकिस्तान बनाम नेपाल मुल्तान
31 अगस्त बांग्लादेश बनाम श्रीलंका कैंडी
2 सितंबर पाकिस्तान बनाम भारत कैंडी
3 सितंबर बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान लाहौर
4 सितंबर भारत बनाम नेपाल कैंडी
5 सितंबर अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका लाहौर
सुपर-4 राउंड
6 सितंबर A1 बनाम B2 लाहौर
9 सितंबर B1 बनाम B2 कोलंबो
10 सितंबर A1 बनाम A2 कोलंबो
12 सितंबर A2 बनाम B1 कोलंबो
14 सितंबर A1 बनाम B1 कोलंबो
15 सितंबर A2 बनाम B2 कोलंबो
फाइनल
17 सितंबर सुपर4- 1 बनाम 2 कोलंबो

 

Asia Cup 2023 : एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए किन-किन खिलाड़ियों को मिला मौका

एशिया कप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

बैकअप : संजू सैमसन


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News