India Vs Sri Lanka Asia Cup : श्रीलंका को 41 रनों से हराकर भारत ने एशिया कप के फाइनल में बनाई जगह

India Vs Sri Lanka Asia Cup : एशिया कप 2023 के फाइनल में भारत ने प्रवेश कर लिया है। टीम ने अपने दूसरे सुपर-4 मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका को 41 रनों से हराकर जीत हासिल कर ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.1 ओवर में 213 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 41.3 ओवर में 172 रन पर सिमट गई।

कुलदीप यादव की फिरकी का चला जादू

बता दें कि भारत के लिए सबसे ज्यादा 53 रन कप्तान रोहित शर्मा ने बनाए। राहुल ने 39 और किशन ने 33 रन का योगदान दिया। श्रीलंका के लिए दुनिथ वेलालगे ने पांच और चरिथ असालंका ने चार विकेट लिए। श्रीलंकाई पारी में दुनिथ वेलालगे ने सर्वाधिक 42* रन बनाए। धनंजय डे सिल्वा ने 41 रन का योगदान दिया। भारत के लिए कुलदीप यादव ने चार विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए।

श्रीलंका टीम की रही खराब शुरुआत

214 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने तीसरे ओवर में पथुम निसांका (6 रन) का विकेट गंवा दिया। कुसल मेंडिस (15 रन) ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन 7वें ओवर में वह भी बुमराह का शिकार हो गए। 8वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने दिमुथ करुणारत्ने (2 रन) को पवेलियन भेज दिया। श्रीलंका ने शुरुआती 10 ओवर में 39 रन बनाने में ही 3 विकेट गंवा दिए।

सुपर-4 स्टेज में भारत के 4 पॉइंट्स हैं। अब 14 सितंबर को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला नॉकआउट की तरह होगा। क्योंकि दोनों ही टीमों के 2-2 पॉइंट्स हैं, इनमें से जो भी टीम जीतेगी वो 4 पॉइंट्स के साथ फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। बांग्लादेश भारत के खिलाफ आखिरी मैच जीतने पर भी 2 ही पॉइंट्स कर पाएगा, इसलिए वो बाहर हो चुका है।

बीसीसीआई ने दी जानकारी

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ टीम में एक बदलाव किया है। उन्होंने शार्दूल ठाकुर की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया है। दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम में एक भी बदलाव नहीं हुआ है। श्रेयस अय्यर आज फिर नहीं खेल रहे हैं। वे पाकिस्तान के खिलाफ चोट के कारण खेलने नहीं उतरे थे। अय्यर को बैक इंजरी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उनकी चोट को लेकर सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि श्रेयस अय्यर पहले से बेहतर हैं। डॉक्टरों ने उन्हें आराम की सलाह दी है। फिलहाल, कोलंबो का मौसम साफ है, यहां सुबह हल्की बारिश हुई थी।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव।

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेलाल्गे, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और कसुन रजिथा।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News