Asian Games 2022 : एशियन गेम्स हांग्जो चीन में MP की अकादमी के 19 खिलाड़ी करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व, प्रदेश के कुल 43 खिलाड़ियों का चयन

Atul Saxena
Published on -

MP News : चीन के हांग्जो शहर में खेले जाने वाले 19वें एशियन गेम्स 2022 (Asian Games 2022) में मध्य प्रदेश के खिलाड़ी भी अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए तैयार हैं, इन खेलों के लिए मप्र के कुल 43 खिलाड़ियों का चयन हुआ है , खास बात ये भी है कि मप्र की अकादमी में प्रशिक्षण लेने वाले 19 खिलाड़ी इन खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

कोरोना के कारण स्थगित हो गए थे एशियन गेम्स 

23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांग्जो में 19वें एशियन गेम्स 2022 की शुरूआत होगी। भारत के कई खिलाड़ी इसमें शामिल होंगे, खास बात ये है कि इस बार एशियन गेम्स में मध्य प्रदेश के 43 खिलाड़ी विभिन्न खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिये तैयार है। उल्लेखनीय है कि कोविड की वजह से एशियन गेम्स को स्थगित किया गया था।

इन खिलाड़ियों को मिला है मौका 

चीन के हांग्जो में होने वाले 19वीं ऐशियन गेम्स में मध्य प्रदेश खेल अकादमी के 19 खिलाड़ी, मध्य प्रदेश के (अकादमी के बाहर के) 11, स्पोर्टस ऑथारिटी ऑफ इंडिया (SAI) के 3, मध्य प्रदेश खेल अकादमी के 7 पूर्व खिलाड़ी तथा 3 खिलाड़ी जो अकादमी के एसोसिएट मेम्बर है भारतीय टीम में शामिल है।

एशियन गेम्स के लिए चयनित MP अकादमी के खिलाड़ी

23 सितंबर से शुरू होने वाले एशियन गेम्स में मध्य प्रदेश खेल अकादमी के सबसे ज्यादा वाटर स्पोर्टस के खिलाड़ियों का चयन हुआ है। इसमें केनो सलालम – शुभम केवट, शिखा चौहान, हितेश केवट, विशाल वर्मा। सेलिंग – नेहा ठाकुर, शीतल वर्मा, हर्षिता तोमर। कयाकिंग-कनोईंग – अर्जुन सिंह, नीरज वर्मा, शिवानी वर्मा, कावेरी, ओ विनीता देवी, प्राची यादव और मनीषा कौरव (दोनो पेरा केनो)। रोईंग – रूक्मणी दांगी। घुड़सवारी में मध्य प्रदेश अकादमी के राजू सिंह और सुदिप्ती हजेला का चयन एशियन गेम्स के लिये किया गया है। शूटिंग ईवेंट में मध्य प्रदेश अकादमी के एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और आशी चौकसे भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। मध्य प्रदेश मार्शल आर्ट अकादमी के कपिल परमार जुडो (ब्लाईंड जूडो केटेगरी) खेल में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। अकादमी के दो एसोसिएट मेम्बर दीक्षा और सपना बर्मन भारतीय एथलेटिक्स दल का हिस्सा होंगी।

मध्य प्रदेश के खिलाड़ी (अकादमी के बाहर के)

एशियन गेम्स में अकादमी के बाहर के 11 मध्य प्रदेश के खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसे अद्धेत पात्रे (स्वीमिंग), आध्या तिवारी, जय मीणा, तुषिता सेन और आदित्य दुबे (सभी साप्ट टेनिस), अनंजुल नामदेव और रोहित यादव (वुशु), दमिता देवी (क्याकिंग कनोईंग), रोहिणी कलाम (जी-जुत्सु), ज्योति चौहान (महिला फुटबॉल), आवेश खान (क्रिकेट), भारतीय दल का प्रतिनिधित्व करेंगे। स्पोर्ट्स ऑथेरिटी ऑफ इंडिया की तुलिका और अवतार सिंह (जुडो) तथा सोनिया देवी पहीरेमबाम (कयाकिंग – कनोईंग) में  चयन हुआ है।

MP के पूर्व खिलाड़ियों का भी चयन  

इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश अकादमी के सात पूर्व खिलाड़ियों का भी भारतीय टीम में चयन हुआ है। इसमें महिला हॉकी टीम मे मोनिका, सुशीला चानु, इशिका, विष्णु देवी तथा पुरूष हॉकी मे विवेक सागर और नीलाकांता शर्मा भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व एशियन गेम्स 2022 में करेंगे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News