बाबर आजम की पारी नहीं गई बेकार, मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ T20 क्रिकेट में बनाया ये रिकॉर्ड

Babar Azam

PAK vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान को पहले T20 मुकाबले में करारी हार का सामना करना पड़ा है। पहला मुकाबला शुक्रवार को न्यूजीलैंड के ऑक्लैंड में खेला गया। जहां 227 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 20 ओवरों में ऑलआउट होकर महज 180 रन ही बना पाई। जिसके कारण 5 T20 मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है। वहीं इस मैच में पूर्व कप्तान बाबर आजम का बल्ला खूब चला। जहां बाबर आजम ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बने तीसरे खिलाड़ी

पाकिस्तान ने भले ही पहला T20 मैच हार चुका है। लेकिन बाबर आजम ने शानदार बल्लेबाजी की। इस दौरान उन्होंने 35 गेंदों में 162.86 के स्ट्राइक रेट से 2 छक्कों और 6 चौकों की मदद से शानदार 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। इसी पारी के बदौलत बाबर ने मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ते हुए T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन चुके हैं। अब उनके आगे सिर्फ भारत के कप्तान रोहित शर्मा और रन मशीन विराट कोहली हैं। बता दें उन्होंने T20 के 105 मैचों में कुल 3542 रन बनाए हैं। जिसमें 3 शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं।

T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 खिलाड़ी

  • विराट कोहली- 4008 रन- 115 मैच- भारत
  • रोहित शर्मा- 3853 रन- 149 मैच- भारत
  • बाबर आजम- 3542 रन- 105 मैच- पाकिस्तान
  • मार्टिन गुप्टिल- 3531 रन- 122 मैच- न्यूजीलैंड
  • पॉल स्टर्लिंग- 3428 रन- 134 मैच- आयरलैंड

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News