भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज से पहले इस स्टार बल्लेबाज ने किया बड़ा ऐलान, होगी आखिरी सीरीज, लेगें संन्यास

Shashank Baranwal
Published on -
IND vs SA

India vs South Africa: इस वक्त भारत की क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है। जहां दोनों टीमों के बीच क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में सीरीज खेली जा रही है। जिसमें से T20 सीरीज 1-1 के बराबरी के कारण ड्रा हो गई हैं। जबकि वनडे सीरीज में भारत ने 2-1 से बढ़त बनाकर अपने नाम कर ली है। वहीं दो टेस्ट मैचों की सीरीज अभी खेलनी बाकी है। इसी बीच एक दिग्गज खिलाड़ी ने टेस्ट सीरीज के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है।

इस खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरूआत 26 दिंसबर से होने वाली है। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी डीन एल्गर ने भारत के साथ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। जिसकी जानकारी गुरूवार को उन्होंने दी। आपको बता दें इस टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के स्क्वॉड में शामिल हैं।

खिलाड़ी ने कही ये बातें

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी डीन एल्गर ने संन्यास लेने का ऐलान करते हुए कहा कि भारत के साथ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज आखिरी टेस्ट सीरीज है। इस दौरान उन्होंने कहा कि केपटाउन मेरा पसंदीदा स्टेडियम है। यहीं अपने करियर का पहला रन बनाया है और अपने करियर का आखिरी रन बनाने वाला हूं। आपको बता दूं डीन एल्गर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी मैदान पर खेलकर अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरूआत की थी।

डीन एल्गर के ये हैं अंतर्राष्ट्रीय आंकड़े

36 साल के डीन एल्गर ने 12 साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला। जहां उन्होंने 84 टेस्ट मैचों में 5146 रनों बनाएं हैं। जहां उन्होंने 17 मैचों में टीम की कप्तानी की थी। इस दौरान उन्होंने कुल 13 शतक और 23 अर्द्धशतक लगाए हैं। वहीं इस दौरान उनका सर्वाधिक बेस्ट स्कोर 199 रन है। जहां वे सिर्फ एक रन से दोहरा शतक लगाने में चूक गए। जबकि उन्होंने टीम के लिए 8 वनडे मुकाबले खेले थे। जहां उन्होंने कुल 104 रन बनाए हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News