ICC रैंकिंग में बड़ा उलटफेर, बाबर आजम एक बार फिर बने वनडे के नंबर- 1 बल्लेबाज

Babar Azam

ICC ODI Ranking: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की तरफ से बुधवार को वनडे रैंकिंग लिस्ट जारी की गई। जिसमें बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी बाबर आजम एक बार फिर ICC वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं। बता दें विश्व कप 2023 के दौरान भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने पीछे छोड़ दिया था। लेकिन एक बार फिर बाबर आजम अपनी पोजीशन को बरकरार रखने में कामयाब रहे। जहां उन्होंने शुभमन गिल को पीछे छोड़ते हुए टॉप पोजीशन पर वापस लौट आए।

बाबर आजम बने वनडे के नंबर 1 बल्लेबाज

गौरतलब है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन वनडे मैचों की सीरज में न होने के कारण वह अपनी पोजीशन को बरकरार नहीं रख पाए। बता दें शुभमन गिल 810 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ ICC वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। वहीं बाबर आजम 824 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गए। हालांकि दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट मैच हारने के बाद बाबर आजम को टेस्ट रैंकिंग में भारी खामियाजा भुगतना पड़ा है। बाबर आजम 801 रेटिंग के साथ टेस्ट रैंकिंग में चौथे नंबर पर खिसक गए। वहीं टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड के खिलाड़ी केन विलियम्सन 864 रेटिंग के साथ पहले नंबर पर आ गए हैं।

वनडे में टॉप 5 बल्लेबाज

  • बाबर आजम- पाकिस्तान- 824 रेटिंग
  • शुभमन गिल- भारत- 810 रेटिंग
  • विराट कोहली- भारत- 775 रेटिंग
  • रोहित शर्मा- भारत- 754 रेटिंग
  • डेविड वार्नर- ऑस्ट्रेलिया- 745

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News