पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान हुए प्रमोट, पीसीबी ने डी से बी ग्रेड में करने का लिया फैसला

Shashank Baranwal
Published on -
Shan Masood

PCB Test Cricket Captain Shan Masood: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने टेस्ट क्रिकेट टीम के नवनियुक्त कप्तान शान मसूद को प्रमोट करने का फैसला लिया है। जहां पीसीबी की ने शान मसूद को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट की डी ग्रेड से निकालकर बी ग्रेड में शामिल किया। यह फैसला पीसीबी की तरफ से एक नीतिगत रुप में लिया गया है। जो कि शान मसूद के कार्यकाल तक लागू रहेगा। बता दें अगर कोई ऐसा खिलाड़ी कप्तान बनता है जो कि सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट की लिस्ट में ए या बी ग्रेड से नीचे रहता है तो उसके कार्यकाल तक उसे अपग्रेड करने का फैसला लिया जाता है।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेले चुके हैं कप्तान शान मसूद

हाल ही में पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट के कप्तान के रूप में शान मसूद को चुना गया है। आपको बता दें शान मसूद ने पाकिस्तान की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में मैच खेला है। जहां उन्होंने 30 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें 1597 रन बनाए हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम चार शतक भी शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने 9 एकदिवसीय मैच खेले हैं। जिसमें 163 रन बनाए हैं। वहीं उन्होंने 19 टी20 मैच भी खेले हैं। जिसमें 395 रन बनाए हैं।

दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के साथ होगी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज

आपको बता दें पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिसंबर महीने में तीन टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। जिसमें शान मसूद पाकिस्तान टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे। आपको बता दें ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच 14 से 18 दिसंबर के बीच में पर्थ में खेला जाएगा। वहीं दूसरा टेस्ट मैच 26 से 30 दिसंबर 2023 के बीच मेलबर्न में खेला जाएगा। जबकि तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच 3 से 7 जनवरी 2024 के बीच सिडनी में खेला जाएगा।

वनडे विश्व कप 2023 के बाद बाबर आजम ने कप्तानी से दिया था इस्तीफा

गौरतलब है कि वनडे विश्व कप 2023 में पाकिस्तान टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई थी। इस दौरान पाकिस्तान की टीम ने 9 मुकाबले में कुल 4 मैच ही जीते थे। वहीं इस हार के बाद पूर्व कप्तान बाबर आजम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद पाकिस्तान की टी20 टीम के लिए शाहीन अफरीदी को और टेस्ट टीम के लिए शान मसूद को कप्तान के रूप में चुना गया।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News