Commonwealth games 2022 Day 4 : भारत ने जूडो में दो और वेटलिफ्टिंग में जीता एक पदक, बैडमिंटन, लॉन बॉल एवं टेबल टेनिस में भी पदक हुआ पक्का, ऐसा रहा भारत का चौथा दिन

बैडमिंटन में भी भारत पदक पक्का करने से बस एक कदम दूर है। इस बीच, चौथे दिन के लिए, बैडमिंटन एक बार फिर ध्यान में होगा जब भारतीय 1 अगस्त 2022 को मैदान में उतरेंगे।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का चौथा दिन भी धमाकेदार रहा, जहां जूडो में सुशीला देवी और विजय यादव ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक अपने नाम किया वहीं वेटलिफ्टिंग में हरजिंदर कौर ने कांस्य पर कब्जा जमाकर वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए 7वां पदक जीता। उधर, बैडमिंटन, लॉन बॉल एवं टेबल टेनिस में भी भारत का पदक पक्का हो चुका है। अब इस पदक का रंग क्या होगा इसका पता तो फाइनल मुकाबले के बाद ही पता चलेगा।

इसके अलावा बॉक्सिंग में अमित पंघाल, मोहम्मद हुसामुद्दीन और आशीष कुमार ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। हालांकि, हॉकी टीम में जरूर थोड़ी सी निराशा हाथ लगी क्योंकि भारत मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 3 गोल की बढ़त होने के बावजूद मैच जीतने में असफल रहा और मुकाबला 4-4 की बराबरी पर छूटा।

आइये नजर डालते है भारत के चौथे दिन पर –

क्वार्टरफाइनल में पहुंचे आशीष कुमार

भारत के आशीष कुमार ने नीयू के ट्रैविस टापाटुएटोआ को 5-0 से मात देकर पुरुषों के लाइट हैवीवेट वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

सौरव घोषाल जीत के साथ सेमीफाइनल में

भारत के स्क्वैश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने स्कॉटलैंड के ग्रेग लोब्बाना को पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में 3-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। उन्होंने 11-5, 8-11, 11-7, 11-3 से मैच को अपने नाम किया। एक और जीत के साथ वह पदक पक्का कर लेंगे।

जूडो में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन

भारत के विजय सिंह यादव ने पुरुषों के 60 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में विंस्ले गंगया पर पहले दौर की जीत के साथ हैं।

जसलीन सिंह सैनी

जसलीन सिंह सैनी पुरुषों के 66 किग्रा में अपना सेमीफाइनल मुकाबला फिनले एलन से हार गए। लेकिन वह आज रात रेपेचेज राउंड में कांस्य पदक के लिए लड़ेंगे। इससे पहले उन्होंने डबल-क्विक टाइम में मैक्सेंस कुगोला को हराकर क्वार्टर फाइनल में 48 सेकंड में इप्पोन के बाद प्रवेश किया था।

सुचिका तारियाल

सुचिका तारियाल ने दक्षिण अफ्रीका की डोना ब्रेयटेनबैक के खिलाफ अपना रेपेचेज टाई 11s1-0 से जीत लिया। वह अब महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के लिए लड़ेंगी। इससे पहले उन्होंने जाम्बिया की रीता कबिंडा को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था।

विजय यादव

इसके अलावा विजय यादव ने भी पुरुषों के 60 किग्रा रेपेचेज राउंड में स्कॉटलैंड के डायलन मुनरो को हराया। अब वो ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए एक्शन में नजर आएंगे। इससे पहले उन्होंने क्वार्टर फाइनल में विंस्ले गंगया पर पहले दौर की शुरुआत जीत के साथ हैं की थी।

जोशना चिनप्पा क्वार्टर फाइनल में हारी

स्क्वाश महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में भारत की जोशना चिनप्पा को कनाडा की होली नॉटन से 3-0 से हार का सामना करना पड़ा। नॉटन ने उन्हें 11-9, 11-5, 15-13 से मात दी।

भारतीय मुक्केबाज मोहम्मद हुसामुद्दीन क्वार्टरफाइनल में

भारतीय मुक्केबाज मोहम्मद हुसामुद्दीन ने 54-57 किग्रा वर्ग के राउंड ऑफ 16 मुकाबले में बांग्लादेश के मोहम्मद सलिन हुसैन को 5-0 के सर्वसम्मति फैसले से मात दी।

सुनयना सारा कुरुविल्ला स्क्वाश सिंगल्स के सेमीफाइनल में

भारत की सुनयना सारा कुरुविला ने सीधे गेमों में जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया हैं। उन्होंने श्रीलंका की चैनिथमा सिनाली को 11-3, 11-2, 11-2 से मात दी। कल प्लेट सेमीफाइनल होगा।

जीत के साथ क्वार्टरफाइनल में पहुंचे अमित पंघाल

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने यहां पुरुषों के 51 किग्रा वर्ग के राउंड ऑफ 16 मुकाबले में वानुअतु के नामरी बेरी को सर्वसम्मति से 5-0 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अमित पंघाल की गति का बेरी सामना नहीं कर सके और शुरुआती तीन राउंड ही हार गए।

स्विमिंग में साजन प्रकाश बाहर

भारत के साजन प्रकाश पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई हीट में 54.36 का समय निकालकर सातवें स्थान पर रहे। कुल मिलाकर उन्हें 19वां स्थान मिला, जिस वजह से वह फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। टॉप-16 फाइनल के लिए क्वालीफाई करते है।

वेटलिफ्टिंग में मात्र एक किलोग्राम से मेडल चूक गए अजय सिंह

पुरुष वेटलिफ्टिंग के 81 कि.ग्रा वर्ग के फाइनल में आखिरी लिफ्ट तक अजय कुमार गोल्ड मेडल की रेस में बने हुए थे, लेकिन अपने आखिरी प्रयास में वह क्लीन एंड जर्क राउंड में 180 किलोग्राम उठाने से असफल रहे और उसके बाद वह ब्रॉन्ज मेडल भी वह एक किलोग्राम से चूक गए। इस स्पर्धा में इंग्लैंड के क्रिस मरे ने स्वर्ण, ऑस्ट्रेलिया के काइल ब्रूस ने रजत, जबक कनाडा के निकोलस वाचोन ने कांस्य पदक जीता।

ऐसा रहा प्रदर्शन

स्नेच राउंड

पहला प्रयास – 137 कि.ग्रा
दूसरा प्रयास – 140 कि.ग्रा
तीसरा प्रयास – 143 कि.ग्रा

क्लीन एंड जर्क राउंड

पहला प्रयास – 172 कि.ग्रा
दूसरा प्रयास – 176 कि.ग्रा
तीसरा प्रयास – 180 कि.ग्रा

जीत के साथ मेडल पक्का करने उतरेगी टेबल टेनिस टीम, ऐसा रहेगा भारत का शेड्यूल

भारत के लिए यहां कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का तीसरा दिन काफी अच्छा रहा, जहां वेटलिफ्टिंग में 19 वर्षीय जेरेमी लालरिननुंगा और अचिंता शुलि ने भारत के लिए दो स्वर्ण पदकों पर कब्जा जमाया वहीं निखत जरीन ने बॉक्सिंग और हॉकी में भारतीय पुरुष टीम ने हरमनप्रीत की हैट्रिक के दम पर घाना को 11-0 से मात देकर अपने अभियान की धमाकेदार साथ शुरुआत की। उधर, बैडमिंटन में भी भारत पदक पक्का करने से बस एक कदम दूर है। इस बीच, चौथे दिन के लिए, बैडमिंटन एक बार फिर ध्यान में होगा जब भारतीय 1 अगस्त 2022 को मैदान में उतरेंगे। लेकिन उससे पहले भारत के लिए टेबल टेनिस की टीम आज सेमीफाइनल में जीत हासिल कर एक पदक पक्का कर सकती है वहीं वेटलिफ्टिंग में अजय सिंह और हरजिंदर कौर पदकों की संख्या में और इजाफा कर सकते है।

ये भी पढ़े … वेटलिफ्टिंग में भारत ने जीता छठां पदक, बैडमिंटन में मेडल के करीब पहुंचा भारत, ऐसा रहा भारत का तीसरा दिन

आइये जानते है कौन-कौन से खेल में भारतीय एथलिट दिखाएंगे अपने जौहर –

लॉन बॉल

महिला फोर सेमीफाइनल – दोपहर 1:00 बजे

वेटलिफ्टिंग

पुरुष 81 किग्रा – अजय सिंह (दोपहर 2 बजे)
महिला 71 किग्रा – हरजिंदर कौर (रात 11 बजे)

स्विम्मिंग

पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई हीट 6 – साजन प्रकाश (शाम 3.51 बजे)

ये भी पढ़े … हाई-वोल्टेज मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से दी मात, मंधाना ने खेली ताबड़तोड़ पारी

टेबल टेनिस

पुरुष टीम सेमीफाइनल (रात 11.30 बजे)

मुक्केबाजी

48-51 किग्रा राउंड ऑफ 16: अमित पंघाल (शाम 4.45 बजे)
54-57 किग्रा राउंड ऑफ 16: हुसाम उद्दीन मोहम्मद (शाम 6 बजे)
75-80 किग्रा: आशीष कुमार (मंगलवार को 1 बजे)

साइकिलिंग

महिला कीरेन पहला दौर – त्रियशा पॉल, शुशिकला अगाशे, मयूरी ल्यूट (शाम 6.32 बजे)
पुरुषों की 40 किमी रेस क्वालीफाइंग – नमन कपिल, वेंकप्पा केंगलकुट्टी, दिनेश कुमार, विश्वजीत सिंह (शाम 6.52 बजे)
पुरुषों की 1000 मीटर टाइम ट्रायल फाइनल – रोनाल्डो लैटनजम, डेविड बेकहम (रात 9.37 बजे)
महिलाओं की 10 किमी स्क्रैच रेस फाइनल: मीनाक्षी (रात 9:37 बजे)

हॉकी

पूल बी – भारत बनाम इंग्लैंड (रात 8.30 बजे)

जूडो

पुरुषों का 66 किग्रा एलिमिनेशन राउंड ऑफ 16 – जसलीन सिंह सैनी (दोपहर 2.30 बजे से)
पुरुषों का 60 किग्रा एलिमिनेशन राउंड ऑफ 16 – विजय कुमार यादव (दोपहर 2.30 बजे से)
महिला 48 किग्रा क्वार्टर फाइनल – सुशीला देवी लिकाबम (दोपहर 2.30 बजे)
महिलाओं का 57 किग्रा एलिमिनेशन राउंड 16 – सुचिका तारियाल (दोपहर 2.30 बजे से)

ये भी पढ़े … भारतीय हॉकी टीम ने घाना पर दर्ज की धमाकेदार जीत, हरमनप्रीत सिंह ने जमाई हैट्रिक

स्क्वाश

महिला एकल प्लेट क्वार्टर फाइनल – सुनयना सारा कुरुविला (शाम 4.30 बजे)
महिला एकल क्वार्टरफाइनल- जोशना चिन्नापा (शाम 6 बजे)

(सारी टाइमिंग भारतीय समयानुसार है)