Commonwealth Games 2022 Day 5 : भारत के खाते में आए कुल चार पदक, स्क्वाश में भी पदक पक्का, ऐसा रहा भारत का पांचवा दिन

भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का पांचवा दिन भी काफी अच्छा रहा, जहां लॉन बाउल्स में लवली चौबे, पिंकी, नयानमोनी साइकिया और रूपा रानी की टीम ने ऐतहासिक गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया वहीं टेबल टेनिस टीम अपना गोल्ड मेडल डिफेंड करने में कामयाब रही।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का पांचवा दिन भी काफी अच्छा रहा, जहां लॉन बाउल्स में लवली चौबे, पिंकी, नयानमोनी साइकिया और रूपा रानी की टीम ने ऐतहासिक गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया वहीं टेबल टेनिस टीम अपना गोल्ड मेडल डिफेंड करने में कामयाब रही। हालांकि, बैडमिंटन टीम अपना टाइटल नहीं बचा पाई और उसे फाइनल में मलेशिया के हाथों हार का सामना करते हुए रजत पदक से संतोष करना पड़ा। वेटलिफ्टिंग के 96 कि.ग्रा वर्ग में विकास ठाकुर ने सिल्वर मेडल जीतकर वेटलिफ्टिंग में पदकों की संख्या कुल 8 कर दी। उधर, स्क्वाश के एकल में भी सुनयना कुरुविला ने फाइनल में प्रवेश कर देश के लिए मेडल पक्का कर लिया है।

आइये एक नजर डालते है भारत के चौथे दिन पर –

रोहित टोकस क्वार्टरफाइनल में

बॉक्सिंग के 67 कि. ग्रा वर्ग में भारत के रोहित टोकस ने राउंड ऑफ 16 मुकाबले में घाना के अल्फ्रेड कोटे को 5-0 के सर्वसम्मति फैसले से मात देकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

डिस्कस थ्रो में भारत को हाथ लगी निराशा

भारत की सीमा पुनिया 53.81 मीटर और नवजीत कौर ढिल्लोंन 53.51 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ महिला डिस्कस थ्रो फाइनल में क्रमश: 5वें और 8वें स्थान पर रहीं।

मेडल जीतने से चुकी उषा बन्नूर

महिलाओं की वेटलिफ्टिंग के 87 कि.ग्रा वर्ग में भारत की उषा बन्नूर मेडल जीतने से चूक गई। वह स्नेच राउंड के 95 कि.ग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड के 110 कि.ग्रा के साथ कुल 205 कि. ग्रा भार लिफ्ट कर सकी।

हॉकी में भारत को मिली मात

पहले मुकाबले में घाना को 5-0 और वेल्स को 3-1 से मात देने के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम का यहां अपने तीसरे लीग मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड के हाथों 3-1 से हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने भारत पर शुरू से दवाब बनाया और उसके जीत के मंसूबो पर पानी फेर दिया। भारत के लिए एकमात्र गोल वंदना कटारिया ने मैच के अंतिम मिनट में दागा।

भारत अब अपना अगला मुकाबला कनाडा के खिलाफ 3 अगस्त 2022 को खेलेगी। इसी दिन भारत की पुरुष हॉकी टीम भी कनाडा का सामना करेगी।

लॉन्ग जम्प इवेंट के फाइनल में पहुंचे मुरली श्रीशंकर

भारत के लम्बी कूद के एथलीट ने अपने पहले ही प्रयास में 8.05 मीटर लम्बी छलांग लगाकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। क्वालिफिकेशन मार्क 8 मीटर निर्धारित किया गया था, जिसे श्रीशंकर ने पहले ही प्रयास में पार किया।

इस इवेंट में प्रतिस्पर्धा कर रहे एक और लॉन्ग जम्पर मोहम्मद अनीस याहिया ने तीन प्रयासों में 7.68 मीटर की बेस्ट जम्प के साथ 8वें नंबर पर रहते हुए फाइनल में प्रवेश कर किया।

फाइनल में जगह बनाने से चूके सौरव घोषाल

स्क्वाश के पुरुष एकल के प्लेट मुकाबले में सौरव घोषाल को न्यूजीलैंड के पॉल कोलो ने 11-9, 11-1 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया है। इसी के साथ अब सौरव दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के हारे हुए खिलाड़ी से ब्रॉन्ज मेडल के लिए सामना करेंगे। इससे पहले स्कॉटलैंड के ग्रेग लोब्बाना को पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में 3-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। उन्होंने 11-5, 8-11, 11-7, 11-3 से मैच को अपने नाम किया था।

भारतीय स्विमर्स ने 1500 मीटर फ्रीस्टाइल फाइनल के लिए किया क्वालीफाई

भारत के स्विमर कुशाग्र रावत और अद्वैत पेज ने पुरुषों की 1500 मीटर फ्रीस्टाइल फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है।

दुती चंद नहीं कर पाई क्वालीफाई

भारतीय धावक दुती चंद महिलाओं की 100 मीटर में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। वह हीट में 11:55 सेकेंड के समय के साथ चौथे स्थान पर रही। प्रत्येक हीट से शीर्ष तीन सबसे तेज धावक सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं।

मनप्रीत कौर ने शॉट पुट के फाइनल में किया प्रवेश

शॉट पुट में भारत की मनप्रीत कौर ने 16.78 मीटर के अपने बेस्ट थ्रो के साथ फाइनल में प्रवेश किया है। उन्होंने कॉलिफिकेशन टेबल को 7वें स्थान पर समाप्त किया।ऑटोमेटिक क्वालिफिकेशन मार्क 18 मीटर निर्धारित किया गया था।

वेटलिफ्टिंग में मेडल से चूकी पूनम यादव

अभी तक कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के लिए सबसे सफल स्पर्धा वेटलिफ्टिंग में भारत की पूनम यादव 76 कि.ग्रा में मेडल जीतने से चूक गई। स्नेच राउंड में 98 कि.ग्रा भार लिफ्ट दूसरे नंबर पर रही पूनम क्लीन एंड जर्क राउंड में एक भी सफल लिफ्ट करने में नाकाम रही।

ऐसा रहा प्रदर्शन

स्नेच राउंड

पहला प्रयास – 95 कि.ग्रा (असफल)
दूसरा प्रयास – 95 कि.ग्रा
तीसरा प्रयास – 98 कि.ग्रा

क्लीन एंड जर्क राउंड

पहला प्रयास – 116 कि.ग्रा (असफल)
दूसरा प्रयास – 116 कि.ग्रा (असफल)
तीसरा प्रयास – 116 कि.ग्रा (असफल)

तीन-तीन गोल्ड मेडल रहेंगे दांव पर, स्क्वाश में भी पक्के हो सकते है पदक

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का पांचवा दिन भारत के नजरिये से बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है, जहां एक तरफ महिला लॉन बॉल टीम के पास फाइनल में जीत हासिल कर ऐतहासिक गोल्ड मेडल जीतने का मौका होगा वहीं टेबल टेनिस और बैडमिंटन टीम भी फाइनल में दर्ज कर अपने खिताब को डिफेंड करना चाहेगी। इसके अलावा स्क्वाश में सौरव घोषाल और सुनन्या कुरुविल्ला भी सेमीफाइनल में जीत हासिल कर भारत के लिए पदक पक्का करना चाहेंगे। भारत के लिए पांचवे दिन कुल 7 पदक दाव पर लगे होंगे।

ऐसा होगा भारत का शेड्यूल-

वेटलिफ्टिंग

पूनम यादव (महिला 76 किग्रा) – दोपहर 2 बजे

विकास ठाकुर (पुरुष 96 किग्रा) – शाम 6:30 बजे

उषा कुमारा (महिला 87 किग्रा) – रात 11 बजे

ये भी पढ़े … भारत ने जूडो में दो और वेटलिफ्टिंग में जीता एक पदक, बैडमिंटन, लॉन बॉल एवं टेबल टेनिस में भी पदक हुआ पक्का, ऐसा रहा भारत का चौथा दिन

एथलेटिक्स

पुरुषों की लंबी कूद क्वालीफाइंग राउंड : एम श्रीशंकर, मोहम्मद अनीस याहिया – दोपहर 2:30 बजे

पुरुषों की ऊंची कूद क्वालीफाइंग राउंड : तेजस्विन शंकर – रात 12:00 बजे

महिला डिस्कस थ्रो फाइनल : सीमा पुनिया, नवजीत कौर – रात 12:50 बजे

स्विमिंग

पुरुषों की 200मी बैकस्ट्रोक हीट 2 : श्रीहरि नटराज – दोपहर 3 बजे

पुरुषों की 200 मीटर बैकस्ट्रोक फाइनल : श्रीहरि नटराज ढिल्लों – 11:43 बजे

लॉन बाउल्स

महिला फोर फाइनल : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – शाम 4:15 बजे

जिम्नास्टिक (कलात्मक) – शाम 5:30 बजे

सत्यजीत मंडल

सैफ सादिक तंबोली

टेबल टेनिस – शाम 6 बजे

पुरुषों की टीम का गोल्ड मैच – भारत बनाम टीबीडी

हॉकी – शाम 6:30 बजे

महिला पूल ए – भारत बनाम इंग्लैंड

स्क्वैश – 8:30 बजे

महिला एकल प्लेट सेमीफाइनल – सुनन्या कुरुविला

पुरुष एकल सेमीफाइनल – – सौरव घोषाल

ये भी पढ़े … हरजिंदर कौर ने वेटलिफ्टिंग में भारत ने जीता सातवां पदक

बैडमिंटन – रात 10 बजे

मिश्रित टीम फाइनल

बॉक्सिंग – रात 11:45 बजे

पुरुषों का 67 किग्रा – रोहित टोकस बनाम कोटे ए