IPL 2024 Full Schedule: आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी, जानें कब और कहां खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

ग्रुप स्टेज का ऑखिरी मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच 19 मई को खेला जाएगा।

IPL

IPL 2024 Full Schedule: टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (Tata IPL 2024) के 17वें सीजन के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। जिसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से सोमवार को जारी किया गया। 22 मार्च से शुरू IPL 2024 का फाइनल मुकाबला 26 मई 2024 को खेला जाएगा। दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 के कारण BCCI द्वारा पहले फेज का ही ऐलान किया गया था, जिसमें 7 अप्रैल तक सीजन के 21 मुकाबले शामिल थे। हालांकि अब पूरे सीजन के लिए मैच का ऐलान हो गया है।

CSK और KKR के मैच से होगा दूसरे फेज की शुरुआत

पहले फेज में 7 अप्रैल तक के ही मैच शामिल थे। दूसरे फेज के ऐलान के बाद पहला मैच 8 अप्रैल को CSK और KKR के बीच खेला जाएगा। वहीं पंजाब के दो मुकाबले धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में खेले जाएंगे, जिसमें पहला मैच 5 मई को पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होगा। जबकि दूसरा मैच 9 मई को रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लुरु के बीच खेला जाएगा। इसके अलावा राजस्थान के दो मुकाबले गुवाहाटी, असम में खेले जाएंगे, जिसका पहला मुकाबला 15 मई को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच खेला जाएगा। जबकि दूसरा मुकाबला 19 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा।

21 मई से खेले जाएंगे प्लेऑफ के मुकाबले

IPL 2024 के प्लेऑफ के मुकाबले की शुरूआत 21 मई से होगा। इस दौरान ग्रुप स्टेज का ऑखिरी मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच 19 मई को खेला जाएगा। वहीं पहला क्वालिफायर मुकबला 21 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आयोजित होगा और एलिमिनेटर का मुकाबला भी इसी मैदान पर 22 मई को खेला जाएगा। इसके अलावा दूसरा क्वालिफायर मुकाबला चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में 24 मई को खेला जाएगा। जबकि खिताबी मुकाबला 26 मई को चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में ही खेला जाएगा।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।