Dinesh Karthik Retirement: T20 विश्व कप के बीच दिनेश कार्तिक ने संन्यास का ऐलान, सोशल मीडिया पर किया भावुक पोस्ट, जानें क्रिकेट करियर

भारत के अनुभवी खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास का ऐलान करते हुए सोशल मीडिया पर भावुक पोस्ट किया।

Dinesh Karthik

Dinesh Karthik Retirement: T20 विश्व कप 2024 के 9वें संस्करण का आगाज 2 जून से होने वाला है। इसी बीच भारत के अनुभवी खिलाड़ी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से आधिकारिक तौर पर संन्यास का ऐलान कर दिया है। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए दी। फिलहाल, उनके संन्यास की अटकले काफी दिनों से लगाई जा रही थी, जिस पर आज शनिवार को कार्तिक ने खुद कर दी है। आइए जानते हैं विस्तार से…

दिनेश कार्तिक ने भावुक पोस्ट किया शेयर

भारत के अनुभवी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए संन्यास की जानकारी दी है। इस दौरान उन्होंने भावुक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि पिछले कुछ समय से इस पर काफी विचार करने के बाद आधिकारिक तौर पर अपनी संन्यास का ऐलान करता हूं। साथ ही उन्होंने अपने सभी कोचों, कप्तानों, चयनकर्ताओं, टीम के साथियों और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों को धन्यवाद दिया। इसके अलावा उन्होंने अपने माता-पिता का आभार व्यक्त किया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dinesh Karthik (@dk00019)

IPL 2024 में बढ़िया रहा प्रदर्शन 

IPL 2024 में दिनेश कार्तिक ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। कार्तिक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के फिनिशर के रूप में उभर के सामने आए। उन्होंने 17वें सीजन के 15 मुकाबलों में कुल 326 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतकीय पारी खेली, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 83 रन रहा है।

ये रहा कार्तिक का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर 

दिनेश कार्तिक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में साल 2004 में डेब्यू किया था। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कुल 94 वनडे, 26 टेस्ट और 60 T20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान कार्तिक ने वनडे में 1752 रन, टेस्ट में 1025 रन और T20 में 686 रन बनाए हैं। आपको बता दें दिनेश कार्तिक T20 वर्ल्ड कप 2007 विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं।       


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।