England Vs New Zealand : न्यूज़ीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकटों से हराया, डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने विश्व कप में लगाया अपना पहला शतक

ICC World Cup 2023 NZ vs ENG : विश्व कप के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने खिताब की प्रबल दावेदार कही जाने वाली गत विजेता इंग्लैंड को नौ विकेट से हरा दिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर अंग्रेजों को बैटिंग के लिए बुलाया। इंग्लिश टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 282 रन बनाए। 283 रनों का टारगेट न्यूजीलैंड के टॉप-3 बैटर्स ने 36.2 ओवर में अचीव कर लिया। टीम ने एक विकेट गंवाकर मैच जीता।

बता दें कि न्यूजीलैंड ने 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड से मिली दर्दनाक हार का बदला भी ले लिया। तब लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल और सुपर ओवर टाई हो जाने के बाद भी इंग्लैंड बाउंड्री-काउंट के आधार पर चैंपियन बना था।

इंग्लैंड की शुरुआत धीमी रही है। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाजों को मैच में खुलकर नहीं खेलने दिया। तेज और स्पिन के मिश्रण ने इंग्लिश टीम को काफी परेशान किया। इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने सबसे ज्यादा 77 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 50 रन के आंकड़े को नहीं छू सका। कप्तान जोस बटलर ने 43 रन बनाए। जॉनी बेयरस्टो ने 33, हैरी ब्रूक ने 25 और लियाम लिविंगस्टोन ने 20 रन का योगदान दिया। आदिल रशीद ने नाबाद 15, डेविड मलान और सैम करन ने 14-14, मार्क वुड ने नाबाद 13, मोइन अली और क्रिस वोक्स ने 11-11 रन बनाए। तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। स्पिनर मिचेल सैंटनर और ग्लेन फिलिप्स को दो-दो सफलता मिली। ट्रेंट बोल्ट और रचिन रवींद्र ने एक-एक विकेट लिए।

न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे और तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए उतरे रचिन रवींद्र ने कमाल कर दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए नाबाद 273 रन की साझेदारी की। कॉन्वे ने 121 गेंद पर नाबाद 152 रन बनाए। रचिन ने 96 गेंद पर 123 रन बनाए। कॉन्वे ने अपनी पारी में 19 चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं, रचिन ने 11 चौके और पांच छक्के जड़े। दोनों की आक्रामक बल्लेबाजी के सामने इंग्लैंड के गेंदबाज बेबस नजर आए। इंग्लैंड के लिए सिर्फ सैम करन ने एक विकेट लिया। रचिन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

न्यूजीलैंड: डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम लाथम (कप्तान, विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मैट हेनरी, मिचेल सैंटनर, जेम्स नीशम, ट्रेंट बोल्ट।

इंग्लैंड: जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, हैरी ब्रूक, जोस बटलर (कप्तान, विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, मार्क वुड।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News