F1 लीजेंड माइकल शूमाकर को मिला नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया सम्मान, आंसू नहीं रोक पाई पत्नी

2013 में फ्रेंच आल्प्स में स्कीइंग के दौरान दिमाग में घातक चोट लगने के बाद से रिकवरी प्रक्रिया के चलते शूमाकर की पत्नी कोरिन्ना और बेटी जीना-मारिया ने उनकी ओर से पुरस्कार स्वीकार किया।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। दुनिया के सबसे सफल फार्मूला-1 रेसर माइकल शूमाकर को नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया के प्रतिष्ठित राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लेकिन 2013 में फ्रेंच आल्प्स में स्कीइंग के दौरान दिमाग में घातक चोट लगने के बाद से रिकवरी प्रक्रिया के चलते शूमाकर की पत्नी कोरिन्ना और बेटी जीना-मारिया ने उनकी ओर से पुरस्कार स्वीकार किया। दरअसल, शूमाकर लगभग एक दशक बाद भी उस दुर्घटना से उभर नहीं पाए है। वह लगभग पिछले तीन वर्षों से लकवाग्रस्त है और उन्हें याददाश्त की समस्या भी है। वह ठीक से बातचीत भी नहीं कर पा रहे है। यहीं कारण है जो ये चैंपियन लाइमलाइट से इतना दूर है वरना एक समय पर जब ये दिग्गज अपनी F1 कार लेकर सर्किट में उतरता था तो पूरा संसार इसकी रफ्तार के आगे नतमस्तक हो जाता था।

शूमाकर की इन्हीं उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें सम्मानित किया गया, लेकिन जैसे ही उनकी पत्नी कोरिन्ना ने अवार्ड को हाथों में लिया, वह अपने आंसू नहीं रोक पाई और फूट-फूट कर रो पड़ी। समारोह में उपस्थित सभी लोगों ने शूमाकर को स्टैंडिंग ओवेशन दिया।

ये भी पढ़े … मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार की बड़ी बैठक, जारी किए जरुरी दिशा-निर्देश

परिवार पूरी तरह से शूमाकर के साथ

इससे पहले कोरिन्ना ने नेटफ्लिक्स को एक स्पेशल डॉक्यूमेंट्री शूमाकर में बताया, “माइकल यहां है। अलग है, लेकिन वह यहां है, जो हमें ताकत देते हैं। हम साथ हैं। हम घर पर साथ रहते हैं। हम थेरेपी करते हैं। हम वह सब कुछ करते हैं जो हम कर सकते हैं। माइकल को बेहतर बनाने और उसे सहज बनाने के लिए। और, बस उसे हमारे परिवार, हमारे बंधन का एहसास कराने के लिए।”

उन्होंने आगे कहा, “और कोई बात नहीं, मैं वह सब कुछ करूंगी, जो मैं कर सकती हूं। हम सब करेंगे। हम एक परिवार के रूप में जारी रखने की कोशिश कर रहे हैं, जिस तरह से माइकल ने इसे पसंद किया और अब भी करते हैं। और हम अपने जीवन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। ‘निजी निजी है’ , जैसा कि उन्होंने हमेशा कहा। मेरे लिए यह अनिवार्य है कि वह जितना संभव हो सके अपने निजी जीवन का आनंद लेना जारी रख सकें। माइकल ने हमेशा हमारी रक्षा की, और अब हम माइकल की रक्षा कर रहे हैं

इस बीच शूमाकर के करीबी दोस्त और फेरारी के पूर्व बॉस जीन टॉड ने कहा कि 53 वर्षीय व्यक्ति किसी दिन भीषण दुर्घटना से उबर जाएगा।