29 साल में वर्ल्ड कप में पाक से पहली हार, पाकिस्तान से हारी इंडिया टीम ने तोड़े करोड़ों दिल

डेस्क रिपोर्ट। आखिरकार साल 2021 में पिछले 20 साल का इतिहास बदल ही गया, पाकिस्तान की भारत पर इस शानदार जीत ने क्रिकेट की किताब के पन्नों में एक नया अध्याय लिख दिया। वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान की टीम ने भारत को बुरी तरह से हरा दिया है। टी-20 वर्ल्ड कप के 16वें मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को बुरी तरह हराते हुए 10 विकेट से मैच जीत लिया। पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाजों ने 151 रनों का लक्ष्य बिना एक भी विकेट खोए हासिल कर लिया। पाक टीम ने मुकाबला 13 गेंद पहले ही जीतकर अपने नाम किया। वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड कप पाकिस्तान की भारत के खिलाफ ये पहली जीत रही। टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप के इतिहास का पहला मुकाबला 1992 में खेला गया था और तबसे भारत एक बार भी पाकिस्तान से वर्ल्ड कप के मैचों में नहीं हारा था, लेकिन ये सिलसिला रविवार को टूट गया। 151 रन का स्कोर मानो पाकिस्तानी टीम के लिए बच्चों के खेल जैसा हुआ। सलामी बालेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए बिना कोई विकेट गवाए 17.5 ओवरों में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। ग्राउंड का शायद ही कोई कोना ऐसा बचा हो जहां चौके छक्कों की बारिश न हुई हो। शमी भारत की ओर से सबसे महंगे गेदबाज साबित हुए। वहीं दूसरी ओर 31 रन देकर 3 विकेट लेने पर शाहीन अफरीदी को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

जेल में कैदियों ने मनाया करवाचौथ, महिला बंदियों ने अपने बंदी पति के लिए रखा व्रत

बाबर आजम ने 52 गेंदों में नाबाद 68 रन बनाये, जबकि मोहम्मद रिजवान ने 55 गेंदों में 78 रन बनाये। भारतीय गेंदबाज किसी भी तरह का प्रभाव डालने में नाकाम रहे और पाकिस्तान ने आसानी से मैच जीत लिया। पाकिस्तान ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम शुरुआत में ही लड़खड़ा गई।शाहीन अफरीदी ने पहले ही ओवर में रोहित शर्मा को 0 पर आउट कर पाक को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। अफरीदी ने अगले ही ओवर में केएल राहुल (3) को आउट कर भारत को जोरदार झटका पहुंचाया। टीम इंडिया को पहली बाउंड्री 18 गेंदों के बाद मिली, जब सूर्यकुमार यादव ने शाहीन अफरीदी की गेंद पर छक्का लगाया। तीसरे विकेट के लिए कोहली और सूर्यकुमार यादव ने 21 गेंदों पर 25 रन जोड़कर पारी को संभाला। इस बीच हसन अली ने सूर्या (11) को आउट कर भारत को एक और झटका दिया।ऋषभ पंत और विराट कोहली ने चौथे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 53 रन जोड़े। शानदार बैटिंग कर रहे पंत (39) को पवेलियन भेजने का काम शादाब खान ने किया। कप्तान कोहली ने एक छोर को संभालकर रखा और शानदार 57 रनों की पारी खेली। रवींद्र जडेजा ने (13) और हार्दिक पंड्या ने (11) रन बनाए।

कप्तान कोहली ने ईशान किशन, अश्विन, चाहर और शार्दूल ठाकुर को मौका नहीं दिया। विराट कोहली ने टॉस पर बताया कि हम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए काफी खुश हैं। हाँ ये है कि हम भी पहले गेंदबाजी करते, लेकिन टॉस आपके वश में नहीं है। हम अपने दस्ते के साथ काफी संतुलित हैं और आपको इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है। हमें पेशेवर रहने की जरूरत है।

रविवार को मिली इस हार के बाद क्रिकेट के जानकारों के हिसाब से भारत का सेमी फाइनल में पहुंचना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अब देखना यह होगा इस हार से कैप्टन कोहली क्या सबक लेते हैं और आगे के मैचों में जीत के लिए उनकी क्या रणनीति होगी ।

भारत : प्लेइंग XI

केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवीन्द्र जडेजा, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी

पाकिस्तान : प्लेइंग XI

बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, फखर जमन, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी