भारत ने दर्ज की शानदार जीत, ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराया, 3-1 से बढ़त बनाकर सीरीज पर किया कब्जा

Shashank Baranwal
Updated on -
Ind vs Aus

IND Vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। जिसमें से चौथा मुकाबला आज शुक्रवार को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों हरा दिया। बता दें टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 174 रन बनाई थी। जिसका पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 20 ओवरों में 7 विवकेट गंवाकर महज 154 रन ही बना पाई। बता दें इस जीत के बाद भारत 3-1 से बढ़त बनाते हुए सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

अक्षर पटेल ने लिए सबसे ज्यादा झटके विकेट

भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। जबकि दीपक चहर ने 2 विकेट लिए। वहीं आवेश खान और रवि बिश्नोई को 1-1 विकेट मिला। बता दें ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन ट्रेविस हेड ने बनाए। इस दौरान उन्होंने 16 गेंदों में 1 छक्के और 5 चौकों की मदद से 31 रन बनाए।

रिंकू सिंह ने बनाए सबसे ज्यादा रन

भारत की तरफ से रिंकू सिंह ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 29 गेंदों में 2 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 46 रन बनाए। वहीं दूसरी नंबर पर सबसे ज्यादा रन यशस्वी जायसवाल ने 28 गेंदों में 1 छक्के और 6 चौकों की मदद से 37 रन बनाए। साथ ही जितेश शर्मा को जिनको इस मैच में खेलने का मौका मिला, उन्होंने 19 गेंदों में 3 छक्कों और 1 चौके की मदद से 35 रन बनाए।

बेन ड्वारशुइस ने लिए तीन विकेट

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से गेंदबाजी करते हुए बेन ड्वारशुइस ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं तनवीर सांघा और जेसन बेहरेनडोर्फ ने 2-2 विकेट लिए। जबकि आरोन हार्डी को 1 विकेट मिला।

ये हैं दोनों टीमों की प्लेइंग

भारत की प्लेइंग इलेवन- यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर, आवेश खान और मुकेश कुमार खिलाड़ी शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन- जोश फिलिप, ट्रैविस हेड, बेन मैकडरमोट, आरोन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), बेन ड्वारशुइस, क्रिस ग्रीन, जेसन बेहरेनडोर्फ और तनवीर सांघा खिलाड़ी शामिल हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News