Gautam Gambhir : गौतम गंभीर के हाथ में होगी भारतीय टीम की बागडोर, नए हेड कोच के रूप में संभाला कार्यभार, जय शाह ने की पुष्टि

Gautam Gambhir : राहुल द्रविड़ की जगह टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में गौतम गंभीर ने कार्यभार संभाल लिया है। मंगलवार को BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने इस बात की पुष्टि की है।

Rishabh Namdev
Published on -

Gautam Gambhir : गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के नए हेड कोच के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। दरअसल मंगलवार को BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने इस बात की पुष्टि की है। 42 वर्षीय गंभीर ने राहुल द्रविड़ की जगह टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में जिम्मेदारी ली है। बता दें कि द्रविड़ का कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो गया था। वहीं गंभीर का कार्यकाल जुलाई 2027 तक रहेगा।

कोचिंग में गंभीर का शानदार प्रदर्शन:

दरअसल गंभीर ने डेढ़ महीने पहले कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को IPL-2024 का खिताब जिताया था। बता दें कि गंभीर इसी साल कोलकाता की फ्रेंचाइजी के मेंटॉर बनाए गए थे। इससे पहले गंभीर की मेंटॉरशिप में ही लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने लगातार दो सीजन के प्लेऑफ में पहुंची थी। उनकी कोचिंग में दोनों टीमें बेहतरीन प्रदर्शन कर चुकी हैं।

जय शाह ने की पुष्टि:

वहीं BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “मॉडर्न-डे क्रिकेट का विकास तेजी से हुआ है और गंभीर ने इसे बड़े करीब से देखा है। गौतम ने अपने करियर में कई कठिनाइयों को पार किया है और विभिन्न भूमिकाएं निभाई हैं। मुझे विश्वास है कि वे भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। उनका स्पष्ट दृष्टिकोण और अनुभव उन्हें भारतीय टीम की कोचिंग भूमिका निभाने के लिए सक्षम बनाता है।”

वहीं गौतम गंभीर ने हेड कोच बनने के बाद सोशल मीडिया पर लिखा कि, “इंडिया मेरी पहचान है और देश की सेवा करना मेरे लिए गर्व की बात है। टीम इंडिया में वापसी करके गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं, हालांकि भूमिका अलग होगी, लेकिन मेरा लक्ष्य वही रहेगा…हर भारतीय को गर्वित करना। मैन इन ब्लू के कंधों पर 140 करोड़ भारतीयों के सपने हैं और मैं उन्हें पूरा करने का हर संभव प्रयास करूंगा।”

दरअसल गौतम गंभीर एक खिलाड़ी के रूप में 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 के वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने 2011 से 2017 तक सात IPL सीजन में KKR की कप्तानी की और पांच बार टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया। KKR ने 2012 और 2014 में उनकी कप्तानी में दो बार खिताब जीते।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News