36वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा गुजरात

36वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन मई 2020 में गोवा में होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे अनश्चितकाल के लिए टाल दिया गया था।

athletic track with numbers one two three four five six and blue background

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत के ओलंपिक खेल माने जाने वाले राष्ट्रिय खेल इस बार गुजरात में आयोजित किए जाएंगे। इन खेलों का यह 36वां आयोजन होगा, जिसका आयोजन सितंबर में किया जाएगा। मेजबानी की जानकारी खुद प्रदेश के सीएम भूपेंद्र पटेल ने साझा की। उन्होंने कहा, “भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) राज्य में 36वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी के लिए सहमत हो गया है। यह पहली बार होगा जब राज्य 27 सितंबर से 10 अक्टूबर 2022 के बीच होने वाले प्रतिष्ठित खेलों की मेजबानी करेगा।”

बता दे, 36वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन मई 2020 में गोवा में होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे अनश्चितकाल के लिए टाल दिया गया था।

खेल राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने इस फैसले का स्वागत किया और कहा, “गुजरात रिकॉर्ड और बेंचमार्क स्थापित करने के लिए जाना जाता है। 36वें राष्ट्रीय खेलों के साथ, गुजरात तीन महीने की सीमित अवधि के भीतर इस आयोजन की मेजबानी के लिए एक और रिकॉर्ड स्थापित करेगा।”

ये भी पढ़े … नवोदय विद्यालय ने जारी किए कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के परिणाम, ऐसे करे चेक

प्रमुख खेल सचिव अश्विनी कुमार ने एक मीडिया को संबोधित करते कहा, “छह शहरों अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर को कवर करते हुए राज्य भर में विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।”

ओलंपिक आंदोलन के तहत गुजरात इन खेलों के आयोजन के लिए अपने मौजूदा बुनियादी ढांचे में सुधार करेगा और इसका बेहतर उपयोग करेगा। इस तरह राष्ट्रिय खेलों के लिए बनाए गए इंफ्रास्ट्रक्चर का आगे चलकर राज्य के खिलाड़ियों के लिए नियमित इस्तेमाल होता रहेगा।

आईओए महासचिव राजीव मेहता ने राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए गुजरात की तैयारी पर प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने कहा, “आईओए और राष्ट्रीय खेल संघों (एनएसएफ) के परामर्श से राज्य में बुनियादी ढांचे का आकलन किया गया था और तदनुसार खेल के विवरण को अंतिम रूप दिया गया था।” उन्होंने खेलों की मेजबानी के लिए राज्य सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण की भी सराहना की।