एशियन पैरा गेम्स में भारतीय एथलीट्स का ऐतिहासिक प्रदर्शन, 100वां पदक जीत बनाया रिकॉर्ड

Asian Para Games

Asian Para Games 2023: एशियन पैरा गेम्स में भारतीय एथलीट्स ने अपने शानदार प्रदर्शन से कमाल कर दिया है और 100 पदक अपने नाम कर लिए हैं। 99 पदक हासिल करने के आंकड़े के बाद 100 वां पदक भारत को 400 मीटर दौड़ के इवेंट में दिलीप गावित ने जिताया। इन 100 पदकों में से भारत में 25 गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं।

ऐसे हुआ 100 पार

भारत के शतक लगाने का यह सफर काफी शानदार रहा 98वां मेडल धर्मराज सोलईराज ने जीता। 99वें मेडल पर मेजर बटरफ्लाइज स्विमिंग में सुयश यादव में कमाल दिखाया। उसके बाद दौड़ में दिलीप ने अपना दम दिखाया। एशियन गेम्स में पांचवें दिन तक भारत के पास 92 मेडल थे और इसके पहले दिन यह आंकड़ा 82 पदक का था। शुक्रवार को मेडल जीतने की शुरुआत आर्चरी में शीतल देवी ने की थी। इसके बाद जैवलिन थ्रो में प्रदीप कुमार ने सिल्वर तो अभिषेक चमोली ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया। मेंस सिंगल बैडमिंटन में प्रमोद भगत ने गोल्ड अपने नाम किया। 1500 मीटर दौड़ में रमन शर्मा ने कमाल दिखाते हुए गोल्ड अपने नाम किया। वहीं कृष्णा नागर ने सिल्वर तो ट्रैक एंड फील्ड में लक्ष्मी को ब्रॉन्ज मिला। बैडमिंटन के मेंस डबल्स में भी भारत में गोल्ड अपने नाम किया और आर्चरी में राकेश कुमार सिल्वर जीत कर लाए।

पीएम मोदी ने जताई खुशी

भारतीय खिलाड़ियों ने एशियन पैरा गेम्स में देश का जो नाम रोशन किया है, उस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुशी जताते हुए देखा गया। ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा “एशियाई पैरा खेलों में सौ पदक जीतना अभूतपूर्व आनंद का क्षण है। यह सफलता हमारे एथलीटों की कड़ी मेहनत, प्रतिभा और दृढ़ संकल्प का परिणाम है। यह वो क्षण है, जिसने हमारे दिलों को गर्व से भर दिया है। मैं हमारे एथलीट, कोच और उनके साथ काम करने वाले सभी लोगों के प्रति प्रशंसा और आभार व्यक्त करता हूं। जीत हम सबको आगे और भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करती है और यह बताती है कि हमारे देश के युवाओं के लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं है।”

 


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News