ICC ODI Rankings : पांड्या और पंत को हुआ रैंकिंग में फायदा, बुमराह को हुआ नुकसान

टेस्ट रैंकिंग में इस सप्ताह कोई बदलाव नहीं है।

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। आईसीसी ने ताजा वनडे रैंकिंग (icc odi rankings) जारी कर दी है। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में एक पायदान नीचे दूसरे स्थान पर आ गए, पिछले हफ्ते ही बुमराह ने पहला स्थान हासिल किया था। हालांकि, अब न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट उन्हें पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। वहीं हार्दिक पंड्या हरफनमौलाओं की सूची में 13 पायदान चढकर आठवें स्थान पर आ गए हैं। भारत ने इंग्लैंड को वनडे श्रृंखला में 2-1 से हराया। बुमराह पीठ में समस्या के कारण आखिरी वनडे में नहीं खेले थे। यही वजह रही कि ताजा रैंकिंग में उन्हें अपना शीर्ष स्थान गंवाना पड़ा।

आपको बता दें कि युजवेंद्र चहल चार पायदान चढकर चौथे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ छह विकेट और सौ से अधिक रन बनाने वाले पंड्या बल्लेबाजों की रैंकिंग में आठ पायदान चढकर 42वें स्थान पर हैं। आखिरी वनडे में नाबाद 125 रन बनाने वाले ऋषभ पंत 25 पायदान चढकर 52वें स्थान पर हैं।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजों में शीर्ष पर हैं। विराट कोहली चौथे और रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर हैं। हरफनमौलाओं की सूची में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स चार पायदान गिरकर शीर्ष दस से बाहर हो गए हैं। टेस्ट रैंकिंग में इस सप्ताह कोई बदलाव नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका के रसी वान डर डुसेन ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपना तीसरा वनडे शतक लगाया। इससे 33 वर्षीय बल्लेबाज की रैंकिंग में तीन स्थान का सुधार हुआ। डुसेन बल्लेबाजों में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर पहुंच गए। इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर और हाल ही में वनडे से संन्यास लेने वाले बेन स्टोक्स चार स्थानों की गिरावट के साथ ऑलराउंडरों की टॉप-10 लिस्ट से बाहर हो गए। स्टोक्स ऑलराउंडर्स की लिस्ट में 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, उनके हमवतन क्रिस वोक्स गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की सूची में दो स्थान गिर गए।

टीमों की रैंकिंग में न्यूजीलैंड वनडे में टॉप पर बना हुआ है। वहीं, इंग्लैंड दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है। पाकिस्तान चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर काबिज है। इस सप्ताह टेस्ट रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ।