ICC T20 Ranking : कोहली-राहुल को लगा बड़ा झटका, रैंकिंग में पिछड़े, रोहित 24वें स्थान पर लुढ़के

ICC T20 Ranking : इसके अलावा रोहित शर्मा को भी रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है और वह 24वें स्थान पर खिसक गए हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। ICC ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय T20 खिलाड़ी रैंकिंग (ICC T20 Ranking) की घोषणा की है। जिसने भारतीय गेंदबाज (bowler), बल्लेबाज (batsman) सहित ऑलराउंडर (allrounder) को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। भारत के कप्तान विराट कोहली (virat kohli) पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा टी20 विश्व कप में हार के कारण अपने अर्धशतक के बावजूद रैंकिंग में एक पायदान नीचे खिसककर 5वें स्थान पर आ गए, जबकि भारतीय टीम के केएल राहुल (KL Rahul)  बुधवार को जारी आईसीसी पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में दो पायदान नीचे 8वें स्थान पर आ गए। इसके अलावा रोहित शर्मा (Rohit sharma) को भी रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है और वह 24वें स्थान पर खिसक गए हैं।

कोहली (725 रेटिंग अंक) 5वें स्थान पर मौजूद थे जबकि राहुल (684) 8वें स्थान पर आ गए हैं। बल्लेबाज शैली में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान मंगलवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी दूसरी जीत में भारत के खिलाफ नाबाद 79 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 33 रन की मैच जिताने वाली अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड के डेविड मालन (831) और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (820) क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एडेन मार्कराम ने भी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। उन्होंने आठ स्थान की बढ़त लेते हुए तीसरा स्थान हासिल किया है।

Read More: इस बड़ी तैयारी में सरकार, MP के इन कर्मचारियों पर गिरेगी गाज, विभाग ने मांगी जानकारी

मार्कराम का पिछला सर्वश्रेष्ठ पिछले महीने 9वां स्थान था और अब उनके करियर में 147.29 की स्ट्राइक रेट के साथ उनका औसत लगभग 40 है। अफगानिस्तान के रहमानुल्ला गुरबाज नौ पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम श्रीलंका के खिलाफ 52 गेंदों में 62 रन की पारी खेलकर 11 पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर पहुंच गए।

वहीँ गेंदबाजों की सूची में शीर्ष नौ नाम सभी धीमे गेंदबाज के हैं। बांग्लादेश के स्टार शाकिब अल हसन ने टी 20 विश्व कप की शानदार शुरुआत के बाद ऑलराउंडरों में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने यह उचाई छूने के लिए मोहब्बत नबी को पीछे छोड़ दिया है। वहीं आईसीसी टी20 रैंकिंग के शीर्ष 10 में केवल 2 भारतीय बल्लेबाज शामिल हैं। जिनमें कोहली और केएल राहुल को जगह मिली है। वही सिर्फ 10 गेंदबाजी और ऑलराउंडर चार्ट की बात करें तो कोई भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है। बांग्लादेश के स्पिनर महेदी हसन की लगातार किफायती गेंदबाजी ने उन्हें नौ स्थान ऊपर उठाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ 12 वें स्थान पर पहुंचा दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 रन देकर चार विकेट लेने वाले हैरिस रऊफ ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 17 वें स्थान पर खुद को स्थापित किया है।