BCCI की मीटिंग में टीम इंडिया को लेकर हुए अहम फैसले, 20 खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट

वर्ल्ड कप 2023 को देखते हुए बीसीसीआई (BCCI) ने कमर कस ली है और आज मुंबई ऑफिस में एक विशेष मीटिंग का आयोजन रखा गया।

BCCI Meeting: नए साल की शुरुआत के साथ अब टीम इंडिया (Team India) से एक बार फिर देश के लोगों को कई सारी उम्मीदें हैं। इस कड़ी में बीसीसीआई ने भी अब कड़े कदम उठाना शुरू कर दिए हैं। आईसीसी टूर्नामेंट में चल रहे खिताब के सूखे को खत्म करने के लिए बोर्ड की ओर से कुछ अहम फैसले लिए गए हैं।

विश्व कप 2023 (World Cup 2023) का आयोजन इस बार भारत की धरती पर ही होने वाला है। जिसको देखते हुए खिलाड़ियों के कोर ग्रुप को लेकर फैसला लेते हुए 20 खिलाड़ियों की शॉर्टलिस्ट तैयार की गई है। इसके अलावा मीटिंग में टीम के परफॉर्मेंस और अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

साल 2023 का रोडमैप

बीसीसीआई के इस मीटिंग में साल 2022 में टीम इंडिया के दिए गए परफॉर्मेंस और टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार पर चर्चा की गई। वर्कलोड मैनेजमेंट किस तरह संभाला जाएगा और खिलाड़ियों के फिटनेस और पैरामीटर को लेकर 2023 वनडे वर्ल्ड कप का रोडमैप तैयार किया गया। इस मीटिंग में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, टीम के कप्तान रोहित शर्मा, टीम के कोच राहुल द्रविड़, एनसीए के डायरेक्टर वीवीएस लक्ष्मण और चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा मौजूद रहे।

20 खिलाड़ी हुए शॉर्टलिस्ट

मीटिंग में फैसला लेते हुए 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, जिन्हें वर्ल्ड कप तक हर मैच में रोटेट किया जाएगा। इन खिलाड़ियों के नाम तो सामने नहीं आए हैं लेकिन इनमें वही लोग नजर आ सकते हैं जो पिछले कुछ समय से वनडे टीम का हिस्सा बने हुए हैं। इसमें टीम के कप्तान रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा और केएल राहुल जैसे नाम शामिल होना तय कहा जा रहा है। इसके अलावा मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, ईशान किशन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और यूजवेंद्र चहल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।

इन तीन फैसलों पर मुहर

  • बीसीसीआई की मीटिंग में शॉर्टलिस्ट किए गए खिलाड़ियों को लगातार घरेलू सीरीज में मैच खिलाने की बात तय की गई है ताकि वह नेशनल टीम में सिलेक्शन के लिए बिल्कुल तैयार रहे।
  • वनडे वर्ल्ड कप 2023 और बाकी सभी सीरीज को देखते हुए एनसीए की ओर से आईपीएल फ्रेंचाइजी से बात की जाएगी ताकि खिलाड़ियों के वर्क लोड मैनेजमेंट पर चर्चा हो सके।
  • खिलाड़ियों के लिए यो यो टेस्ट और डेक्सा सिलेक्शन प्रोसेस का हिस्सा बनना जरूरी किया गया है।

T20 की कमान किसे

T 20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत को हार का सामना करना पड़ा था जिसके चलते यह कहा जा रहा है कि शायद रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इसके अलावा अलग कोच और सपोर्टिंग स्टाफ लाने की जानकारी भी सामने आई है हालांकि, अभी इस बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। श्रीलंका T20 सीरीज 3 जनवरी से शुरू हो जाएगी जिसमें सीनियर प्लेयर्स नजर नहीं आने वाले हैं। सीनियर्स को कुछ समय के लिए आराम दिया गया है क्योंकि वह वनडे सीरीज में उपलब्ध रहेंगे। सिलेक्शन कमेटी बनने के बाद टी20 की कप्तानी पर फैसला लिया जाएगा।